होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

DENGUE IN RAIPUR: दिवाली में बिमारियों का आगमन, रायपुर में एक ही दिन में डेंगू के 49 केस मिले 

DENGUE IN RAIPUR: दिवाली में बिमारियों का आगमन, रायपुर में एक ही दिन में डेंगू के 49 केस मिले 

RAIPUR: दिवाली का त्योहार खुशियों का पर्व है लेकिन ऐसे में बिमारियों का दर फ़ैल रहा है, कहीं हैजा तो कहीं डेंगू अभी छत्तीसगढ़ के रायपुर शहर में DENGUE फैला हुआ है. कल यानि मंगलवार 25 अक्टूबर को रायपुर में डेंगू के 49 केस मिले हैं जिसमें से 30 मरीज तो शहर के भीतरी माेहल्लों और कॉलोनियों के हैं। शेष आसपास के गांव से है, एक साथ इतने मरीजों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अचरज में है।

यह भी पढ़ें: करीब 100 मिनट बंद रहने के बाद व्हाट्सएप का सर्वर फिर हुआ शुरू

इसका पता तब चला जब DIPAWALI के अगले दिन बुखार से पीड़ित लोग हॉस्पिटल पहुचें जाँच के लिए इतने सरे केस देख कर स्वास्थ विभाग में हड़कंप मच गया  केवल रायपुर में 49 लोग संक्रमित हुए हैं । जिसमें से डेंगू के तीन मरीज तो गुढ़ियारी और शिवानंद नगर इलाके में ही मिले हैं। बाकी शहर के अन्य हिस्सों  से मरीजों की पुष्टि हुई है।

यह भी पढ़ें:  चक्रवात सितरंग की चपेट में आने से 7 लोगों की मौत, इन राज्यों में अलर्ट

अधिकारियों का कहना है, बरसात खत्म होने के साथ ही डेंगू-मलेरिया के मामले कम होने लगते हैं, लेकिन इस बार देर तक बरसात होने से ताजा पानी जमा हुआ है।जमे पानी में मच्छरों को प्रजनन का अनुकूल माहौल मिल गया। अब वही मच्छर अपना असर दिखा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी ने बताया, स्थिति को नियंत्रण में करने की स्वास्थ्य विभाग की टीम काम कर रही है। अचानक इतने केस क्यों हुए उसकी जांच कर वजह तलाशा जाएगा। उन्होंने कहा, स्वास्थ्य विभाग की अलग-अलग टीमें प्रभावित इलाकों का दौरा कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: जानें कौन हैं ऋषि सुनक और किसके हैं वे दामाद जिनकी बधाई बटोर रही सुर्खियां!

पिछले सप्ताह केंद्रीय टीम ने किया था सचेत: 
तीन-चार दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने छत्तीसगढ़ का दौरा किया था। टीम बस्तर के जगदलपुर, दंतेवाड़ा सहित कई डेंगू-मलेरिया प्रभावित जिलों में गई। वहां के मामलों और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों आदि की समीक्षा की। उसी टीम ने रायपुर का भी दौरा किया था। बाद में राज्य स्तरीय अधिकारियाें के साथ बैठक में टीम ने डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए पूरे साल भर सघन अभियान चलाने का सुझाव दिया था।


संबंधित समाचार