होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Boycott election : लोकतंत्र के महापर्व का बहिष्कार, ग्रामीणों ने रखी यह मांग

Boycott election : लोकतंत्र के महापर्व का बहिष्कार, ग्रामीणों ने रखी यह मांग

रिपोर्टर जगन्नाथ साहू , बालोद 

बालोद। Lok Sabha elections 2024 : डौंडी विकासखंड के ग्राम धोतिमटोला के ग्रामीणों के द्वारा लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व में शामिल होने से मना करते हुए लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करते हुए चुनाव संपन्न करवाने आए मतदान दल को रोक दिया गया। इसकी खबर जिले के अधिकारियों को होते ही पूरा जिला प्रशासन धोतिम टोला पहुंच गया और ग्रामीणों से लंबी चर्चा के बाद उनकी मांगों को लेकर आश्वासन दिए जाने के बाद ग्रामीणजन शांत हुए और मतदान दल को मतदान केंद्र में जाने दिया गया।

Lok Sabha elections 2024 : आदिवासी ब्लॉक डौंडी की ग्राम पंचायत धोतिमटोला के अंतर्गत आश्रित ग्राम दारूटोला में बने पंचायत भवन में कार्यालय का संचालन होता है और ग्राम धोतिमटोला में भी पंचायत कार्यालय बना हुआ है और धोतिम टोला के ग्रामीण चाहते है कि जब ग्राम पंचायत का नाम धोतिमटोला है और पंचायत भवन भी बना हुआ है तो आश्रित ग्राम दारूटोला में पंचायत भवन का संचालन क्यों किया जा रहा है। 

अधिकारीयों ने दिया आश्वासन :

Lok Sabha elections 2024 : ग्रामीणों की उक्त मांग आज की नही है, ये वर्षों से प्रशासन के सामने गुहार लगाते आ रहे है लेकिन आज पर्यंत तक कोई सार्थक पहल नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार का निर्णय लेते हुए आज मतदान दल को गांव में आने से रोक दिया गया। जिसके बाद पूरा जिला प्रशासन और भारी पुलिस बल आनन फानन में धोतिम टोला पहुंचा और ग्रामीणों को समझाते रहे। लगभग पांच घंटे चली लंबी बातचीत और जिले के अधिकारियों के द्वारा लिखित में पंचनामा बनाकर देने के बाद ग्रामीणजन शांत हुए और मतदान दल को केंद्र तक आने दिया और शुक्रवार को होने वाले चुनाव में अपनी सहभागिता देने को राजी हुए। 

यह रही प्रमुख मांगे :

Lok Sabha elections 2024 : ग्रामीणों और अधिकारियों के समक्ष लिखित पंचनामा में 4 जून के बाद धोतिमटोला के पंचायत भवन का उद्घाटन किया जाएगा, प्रत्येक सप्ताह के सोम, मंगल और बुधवार को पंचायत सचिव, रोजगार सहायक के द्वारा धोतिम टोला में बैठकर शासकीय कार्य संपादित किए जाएंगे और धोतिमटोला में रोजगार उपलब्ध करवाने के साथ साथ रोजगार सहायक और मेट की व्यवस्था की जाएगी। उक्त लिखित आश्वासन के बाद ग्रामीणों ने चुनाव बहिष्कार को वापस लिया।

गांव में कुल 995 मतदाता :

Lok Sabha elections 2024 : बता दें कि कांकेर लोकसभा चुनाव हेतु धोतिम टोला में मतदान केंद्र क्रमांक 174 में कुल मतदाता 995 है, जिसमे 540 पुरुष एवं 455 महिला मतदाता है। इस घटनाक्रम में धोतिमटोला गांव के सैकड़ों ग्रामीणों सहित विशेष रूप से उप जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रकांत कौशिक, तहसीलदार हिंसा राम नायक सहित पुलिस विभाग से सीएसपी राजहरा चित्रा वर्मा, थाना प्रभारी मुकेश सिंह सहित कई आला अधिकारी कर्मचारी और भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था। इस संबंध में जिला प्रशासन सहित पुलिस के अधिकारी भी मीडिया को जानकारी देने से बचते रहे।


संबंधित समाचार