होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

IRCTC Jyotirlinga Darshan Train: 22 मई से भारत गौरव विशेष ट्रेन का होगा संचालन, रेलवे करवाएगी इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन, EMI के माध्यम से करें भुगतान

IRCTC Jyotirlinga Darshan Train: 22 मई से भारत गौरव विशेष ट्रेन का होगा संचालन, रेलवे करवाएगी इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन, EMI के माध्यम से करें भुगतान

भोपाल : इंडियन रेलवे अक्सर यात्रियों को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के लिए दिन रात काम कर रही है। ताकि लोग दिल खोलकर देश की खूबसूरती का आनंद उठा सके। इसी कड़ी में अब रेलवे महादेव के भक्तो को ज्योतिर्लिंग के दर्शन करवाने जा रही है। जिसको लेकर IRCTC  ने एक आकर्षक पैकेज निकाला है। जिसके चलते भक्तों को बस एक टिकट कटवानी है और आने-जाने और रूकने-खाने की सभी टेंशन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिजम कॉरपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) पर छोड़ देनी है। 

 22 जून से संचालित होगी भारत गौरव विशेष ट्रेन 

बता दें कि हर साल की तरह इस साल भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) द्वारा भारत गौरव विशेष ट्रेन का संचालन करने जा रही है। जिसकी शुरुआत 22 जून से होने जा रही है। इस ट्रेन के माध्यम से यात्री विभिन्न ज्योतिर्लिंग के दर्शन कर सकेंगे। इस ट्रेन का सफर आगामी दो जून को पूरा होगा। इस दौरान यात्रियों को ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, सोमनाथ, भेंट द्वारका, द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर, त्रयंबकेश्वर, घृष्णेश्वर और भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के दर्शन कराए जाएंगे।

ट्रेन में कुल 767 सीटें

ट्रेन में इकोनामी श्रेणी, स्टैंडर्ड श्रेणी, कम्फर्ट श्रेणी में आरक्षण की सुविधा दी गई है। परिवार के लिए पैकेज की बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगी। इस पैकेज के लिए आइआरसीटीसी की ओर से ईएमआइ की सुविधा भी पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। ट्रेन में कुल 767 सीटें हैं, जिनमें सेकंड एसी की 49 सीटें, थर्ड एसी की 70 सीटें और स्लीपर की 648 सीटें हैं। 

धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था

इस पैकेज में यात्रा के साथ ही नाश्ता एवं दोपहर व रात्रि का शाकाहारी भोजन, एसी व नान एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण शामिल है। इस ट्रेन में उतरने और चढ़ने के स्टेशन भी तय कर दिए गए हैं, इस टूर पैकेज में यात्रियों को धर्मशालाओं में ठहरने की व्यवस्था रहेगी। स्थानीय यात्राएं लोकल बसों से पूरी कराई जाएंगी। जिनमें योगनगरी ऋषिकेश, हरिद्वार, मुरादाबाद, बरेली, शाहजहांपुर, हरदोई, लखनऊ, कानपुर, उरई, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी और ललितपुर स्टेशनों का शामिल किया गया है। ग्वालियर के यात्री बुकिंग कराकर झांसी स्टेशन से ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

जानिए कितना होगा किराया

इकोनामी श्रेणी (स्लीपर क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 22150 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 20800 रुपये है. इसमें स्लीपर क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर नॉन एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में मल्टी शेयर पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.

स्टैंडर्ड श्रेणी (3एसी क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 36700 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 35150 रुपये है. इसमें 3एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था रहेगी.

कम्फर्ट श्रेणी (2एसी क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 48600 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य  46700 रुपये है. इसमें 2एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था रहेगी.
 


संबंधित समाचार