होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

दिवाली के बाद रायपुर में फिर बढ़ने लगी कोरोना मरीजों की संख्या, अब तक कुल 45 हजार के पार

दिवाली के बाद रायपुर में फिर बढ़ने लगी कोरोना मरीजों की संख्या, अब तक कुल 45 हजार के पार

रायपुर। दिवाली तक राजधानी में कम संख्या में मिल रहे कोरोना मरीजों की संख्या फिर बढ़ने लगी है, जिसके साथ यहां आठ माह में केस की संख्या 45 हजार के पार पहुंच चुकी है। त्योहार के दौरान संक्रमण के विस्तार को ध्यान में रखते हुए आने वाले दिनों में इस पर रोक लगाने जांच की संख्या बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम इसके पुन: सार्वजनिक तथा भीड़भाड़ वाले इलाके में शिविर लगाकर कोरोना जांच की तैयारी में है। प्रदेश में कोरोना की लहर ने भले ही अभी जोर नहीं पकड़ा है, मगर राजधानी रायपुर समेत जिले में इसका असर नजर आने लगा है।

माना जा रहा है कि दिवाली के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने कोरोना से बचने के उपाय के लिए निर्धारित नियम तोड़े, जिसका असर त्याेहार के बाद दिखने लगा है। त्योहार के पहले जिले में जांच की संख्या भी कम हो गई थी, जिसकी वजह से भी केस कम आ रहे थे, मगर अब जांच बढ़ने के साथ कोविड-19 के केस भी बढ़ते जा रहे हैं। जिले में अब तक विभिन्न माध्यमों से 2.60 लाख से अधिक लोगों की जांच की जा चुकी है। पिछले सप्ताहभर से यहां कोरोना मामलों में वृद्धि होती जा रही है, जिसकी वजह से इनकी संख्या 45 हजार से ऊपर जा चुकी है।

जिले में पिछले दो-तीन माह वाली स्थिति की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए यहां रोजाना होने वाली जांच को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसके साथ ही विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर पुन: शिविर लगाकर कोरोना संक्रमितों की पहचान की तैयारी की जा रही है, जो पुराने समय की तरह कोरोना के सुपर स्प्रेडर साबित न हो जाएं। रायपुर जिला वर्तमान में कोरोना संक्रमण, स्वस्थ होने और मौत के मामले में भी 27 जिलों से आगे चल रहा है।

आ चुके हैं सुपर स्प्रेडर

राजधानी और बीरगांव इलाके में सितंबर माह में कोरोना के सुपर स्प्रेडर सामने आ चुके हैं। इनमें लाखेनगर इलाके में एक फेरीवाले तथा बीरगांव में सफाईकर्मी महिला से कोरोना संक्रमण जमकर फैला था। उनके सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की जांच में क्षेत्र में बड़ी संख्या में कोरोना केस सामने आए थे।

शहरी इलाके प्रभावित

वर्तमान में रायपुर जिले से कोरोना गांव से पुन: शहर की ओर लौट आया है। रोजाना कोरोना के जितने केस सामने आ रहे हैं, उनमें से आधे से ज्यादा मामले शहरी इलाकों से जुड़े हुए हैं। रायपुर जिले में अभी 22 से 25 सौ लोगों के सैंपल की जांच हो रही है, जिसमें आरटीपीसीआर, एंटीजन टेस्ट तथा ट्रू-नॉट टेस्ट शामिल है।

ऐसे बढ़े मामले

17 नवंबर 199

18 नवंबर 227

19 नवंबर 248

20 नवंबर 166

21 नवंबर 273

22 नवंबर 323

23 नवंबर 248

शिविर लगाकर जांच

रायपुर सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने कहा की कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान के लिए विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए जा रहे हैं। लोगों को अगर सर्दी-खांसी जैसे लक्षण हैं तो उन्हें तत्काल अपनी जांच करानी चाहिए।


संबंधित समाचार