होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

छत्तीसगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का CBI के ऑपरेशन मेघ चक्र से पर्दाफाश 2 आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में चाइल्ड पोर्नोग्राफी का CBI के ऑपरेशन मेघ चक्र से पर्दाफाश 2 आरोपी गिरफ्तार

RAIPUR : रायपुर में दिल्ली से आई CBI की टीम ने ऑपरेशन मेघ चक्र के जरिए देशभर में बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट इंटरनेट पर शेयर, अपलोड या डाउनलोड करने वालों को पकड़ा है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने ऑपरेशन मेघ चक्र के चलते 21 राज्यों के 59 जगहों पर एक साथ छापा मारा। इसमें रायपुर भी शामिल था। रायपुर में भी 2 आरोपियों को सीबीआई टीम ने शहर के सरस्वती नगर थाना इलाके के कोटा से गिरफ्तार किया है। इनके खिलाफ दिल्ली में केस रजिस्टर्ड हुआ। इंटरनेट के IP एड्रेस के आधार पर इन बदमाशों को पकड़ा गया है। CBI की टीम दिल्ली से इन्हें खोजती हुई रायपुर पहुंची। जल्द ही बदमाशों के नामों का खुलासा होगा। तब देश में 14 राज्यों में 77 स्थानों पर छापा मारा। इसमें कोरबा (छत्तीसगढ़) का दर्री भी शामिल है।​ यहां से एक व्यक्ति को अफसर साथ लेकर गए थे। तब उसके किसी राजनीतिक दल से जुड़े होने की बातें सामने आईं थीं।

10 महीने पहले इसी तरह का ऑपरेशन कार्बन चलाया गया था। तब कोरबा में भी छापा पड़ा था। इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी (चाइल्ड पोर्नोग्राफी) रैकेट चला रहे अपराधियों की तलाश में सेंट्रल इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (CBI) तब भी छत्तीसगढ़ भी पहुंची। फिलहाल इनसे पूछताछ की जा रही है। CBI के अफसरों ने बताया कि छापे के दौरान रायपुर समेत देश के कई हिस्सों से 50 से अधिक संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है। CBI की टीम इनके मोबाइल, लैपटॉप सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त कर रही है। इसमें बच्चों से जुड़े बाल यौन शोषण कंटेंट मिले हैं। CBI के अफसर इस कोशिश में हैं कि, वीडियो या फोटो में दिख रहे बच्चों तक पहुंचा जाए, और फिर पीड़ितों और शोषण करने वालों की पहचान की जा सके।

सीबीआई अफसरों को इंटरपोल से इनपुट मिला। जिसमें पता चला कि, बच्चों के यौन शोषण के वीडियो फोटो विदेशी साइटों पर भेजे जा रहे हैं। सिंगापुर से प्राप्त सूचना के आधार पर छापेमारी की गई। न्यूजीलैंड की पुलिस ने भी जानकारियां भेजीं। क्लाउड बेस्ड स्टोरेज(cloud-based storage) का उपयोग कर कई भारतीय नागरिक, बाल यौन शोषण कंटेंट वायरल / डाउनलोड / शेयर करने में शामिल पाए गए उनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है।


संबंधित समाचार