होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Rahul Gandhi Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया स्पीच, बीजेपी ने उनके बयानों को देश का अपमान बताया

Rahul Gandhi Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया स्पीच, बीजेपी ने उनके बयानों को देश का अपमान बताया

Rahul Gandhi Speech: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अमेरिका में दी गई स्पीच से देश में जुबानी जंग शुरू हो गई है। उन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सिलिकॉन वैली कैंपस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों और दलितों पर हमले हुए हैं। इसके बाद बीजेपी ने उनके बयानों को देश का अपमान बताया। यह घटना महत्वपूर्ण है।

1. इंडियन ओवरसीज कांग्रेस यूएसए' द्वारा आयोजित 'मोहब्बत की दुकान' कार्यक्रम में राहुल गांधी से पूछा गया कि मुस्लिम समुदाय पर अत्याचार हो रहा है, इसके लिए क्या रणनीति है। उन्होंने इस पर कहा कि मुस्लिम समुदाय महसूस कर रहा है क्योंकि उनके खिलाफ सीधा हमला हो रहा है, लेकिन यह सभी अल्पसंख्यकों के साथ हो रहा है। उन्होंने दावा किया कि उनके विचार के मुताबिक, ईसाई, आदिवासी, सिख और दलित समुदाय के साथ भी ऐसा ही हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह भारत में हर गरीब की भावना है क्योंकि संपत्ति केवल कुछ लोगों के पास है। उन्होंने बताया कि भारत में जो कुछ आज मुस्लिम समुदाय के साथ हो रहा है, वही 1980 के दशक में दलितों के साथ होता था।

2. राहुल गांधी ने कहा कि भारत में एक समूह है जो खुद को पूरी तरह से आश्वस्त करता है कि वे सबकुछ जानते हैं। उन्होंने कहा कि इस समूह के लोगों को लगता है कि वे भगवान से भी अधिक जानते हैं और उनके साथ बैठकर बातचीत कर सकते हैं, उन्हें विस्तार से बता सकते हैं कि क्या हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री भी ऐसे ही व्यक्ति हैं और वे भी यकीन करते हैं कि उन्हें सब पता है। उन्होंने यह कहा कि ये लोग इतिहासकारों को इतिहास, वैज्ञानिकों को विज्ञान और सेना को युद्ध करने की तरीकें बता सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर हम मोदीजी को भगवान के साथ बैठा दें, तो वह उन्हें विस्तार से समझा सकते हैं कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है और भगवान भी उससे असमंजस में पड़ जाएंगे कि क्या उन्होंने क्या सृजित किया है।

3. राहुल गांधी ने दावा किया कि सत्तारूढ़ बीजेपी भारत में देश की एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों को धमका दे रही है और सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही है ताकि हर किसी को डराया जा सके। उन्होंने विपक्षी एकजुटता के महत्व को लोकसभा चुनाव में उजागर किया और कहा कि यदि विपक्ष 'ठीक से एकजुट' हो जाए, तो बीजेपी को हराया जा सकता है।

4. बीजेपी ने राहुल गांधी के आरोपों का पलटवार किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राहुल गांधी हर विदेश यात्रा में भारत का अपमान करने की आदत बना चुके हैं और उनकी प्रायोजित यात्रा भी उसी ओर बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह राहुल गांधी की कुंठा है कि वे पीएम मोदी का ही अपमान करना चाहते हैं, लेकिन विदेशों में हिंदुस्तान को नीचा दिखा देते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उस समय कांग्रेस की सरकार थी और राहुल गांधी ने यह भूल जाने की गलती की है।

5. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दावा किया है कि कांग्रेस नेता का इतिहास का ज्ञान उनके परिवार से आगे नहीं बढ़ सका है। उन्होंने कहा कि वह व्यक्ति, जो किसी भी चीज के बारे में कुछ नहीं जानता है, अचानक हर विषय का विशेषज्ञ बन जाता है। जोशी ने कहा कि इसका हास्यास्पद तत्व है कि उस व्यक्ति का इतिहास ज्ञान उसके परिवार से परे नहीं जाता है, लेकिन वह इतिहास के बारे में बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत का मूल उसकी संस्कृति है और भारतीयों को अपने इतिहास पर गर्व है और वे अपने भूगोल की सुरक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे उन लोगों की तरह नहीं हैं, जो देश को बदनाम करने के लिए विदेशी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

6. पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने दावा किया है कि राहुल गांधी की समस्या यह है कि वह मानने को तैयार नहीं हैं कि प्रधानमंत्री मोदी ने उनकी सामंती जागीर को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी मुस्लिम समुदाय को चुनावी फायदे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं।

7. ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि राहुल गांधी से मुस्लिम समुदाय को लेकर सवाल पूछा गया, लेकिन उनका जवाब अनुचित है क्योंकि उन्होंने इस पर दलितों की बात करना शुरू कर दी है। उनकी सरकार के दौरान कई मामले मुस्लिम समुदाय के खिलाफ हुए हैं।

8. राहुल गांधी के भाषण के दौरान कुछ खालिस्तान समर्थकों ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के संबंध में उनके और गांधी परिवार के खिलाफ नारे लगाना शुरू कर दिया। इस पर राहुल गांधी ने प्रतिक्रिया दिखाई और कहा, 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान'। सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत ही नारे लगाने वालों को बाहर का रास्ता दिखा दिया।

9. बीजेपी आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने इस घटना से जुड़ा वीडियो शेयर करते हुए आरोप लगाया कि राहुल गांधी को 1984 सिख दंगों को लेकर अमेरिका में घेरा गया। उन्होंने कहा, 'ऐसी नफरत की आग लगायी थी, जो अब तक नहीं बुझी।' इस पर कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने अमित मालवीय पर निशाना साधते हुए उन्हें देशद्रोही बता दिया। उन्होंने कहा, 'तुम राहुल गांधी की ख़िलाफ़त करने के लिए खालिस्तान का समर्थन करने वालों का साथ क्यों दे रहे हो? तुम्हारे अंदर भारत को तोड़ने की चाह क्यों है?'

10. श्रीनेत ने आगे कहा कि तुम (अमित मालवीय) पूरा वीडियो सुनते तो देखते कि कैसे उन खालिस्तान की चाह रखने वालों का जवाब 'भारत जोड़ो' के नारे लगा कर लोगों ने ही दे दिया। एक बार तुम भी तिरंगा हाथ में लेकर ज़ोर से बोलो 'जोड़ो-जोड़ो, भारत जोड़ो'.

 

 


संबंधित समाचार