होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

SC में जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा के मामले पर सुनवाई, समर्थन में केंद्र और ओडिशा सरकार

SC में जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा के मामले पर सुनवाई, समर्थन में केंद्र और ओडिशा सरकार

कोरोना संकट के बीच ओडिशा के पुरी में रथ यात्रा को लेकर संकट बना हुआ है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को रथ यात्रा पर रोक के खिलाफ कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। थोड़ी देर में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एस ए बोबडे के तीन सदस्य बेंच सुनवाई शुरू करेगी। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश समेत 3 जज इस सुनवाई में शामिल होंगे। इसी बेंच ने पहले आदेश देते हुए जगन्नाथ पुरी में रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी। अब यह सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी।

पुरी में यात्रा रथ यात्रा के समर्थन में केंद्र और ओडिशा सरकार

जानकारी के लिए बता दें कि ओड़िशा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि जन भागीदारी के बिना भी रथ यात्रा की जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ केंद्र सरकार भी इसके पक्ष में नजर आ रही है।

केंद्र सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि भगवान जगन्नाथ मंदिर में सहायक के रूप में काम कर रहे सभी लोगों के कोरोना टेस्ट नेगेटिव आए हैं। कई सदियों से चली आ रही इस रस्म को बाधित नहीं किया जा सकता है। ऐसे में जन भागीदारी के बिना भी इस इस रथयात्रा को किया जा सकता है।

केंद्र ने कहा कि हालात को देखते हुए कदम उठाए जा सकते हैं। राज्य सरकार यात्रा के दौरान कर्फ्यू लगा सकती है। ताकि लोग सड़कों पर ना उतर पाएं। बीते दिनों पूरी रथ यात्रा को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की थी। जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा था कि अगर हम रथयात्रा को इजाजत देते हैं। तो भगवान नाराज हो जाएंगे। हम यह पाप नहीं कर सकते हैं। ऐसे में साफ तौर पर सुप्रीम कोर्ट ने रथ यात्रा पर रोक लगा दी थी।

इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दी गई। वहीं उड़ीसा सरकार और केंद्र सरकार ने भी हलफनामा देखकर रथ यात्रा को बिना जनभागीदारी को शुरू करने की इजाजत मांगी है।


संबंधित समाचार