होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Recipe: घर पर बिना बेक किए बनाएं Eggless Mango Pudding, सभी को आएगी खूब पसंद

Recipe: घर पर बिना बेक किए बनाएं Eggless Mango Pudding, सभी को आएगी खूब पसंद

Recipe: गर्मियों के मौसम (Summer Season) में आने वाले आम (Mango) किसे पसंद नहीं होते। इस मौसम में आम हर घर में खूब स्वाद के साथ खाए जाते हैं। कई बार घर पर काफी ज्यादा आम हो जाते है, लेकिन इस मौसम में हर चीज के खराब होने का डर रहता है, इसलिए ज्यादा दिनों तक इसे स्टोर करके रखा नहीं जा सकता है। अगर आपके घर में भी आम ज्यादा आ गए हैं, तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं इसे बनने वाली मैंगो पुडिंग की रेसिपी (Mango Pudding Recipe), जो घर में हर किसी के मन को भा जाएगी। हम आपको अपनी इस स्टोरी में बिना बेक किए और बगैर अंडे के मैंगो पुडिंग (Eggless Mango Pudding) बनाना सिखाएंगे। इसे बनाने के लिए हमें चाहिए...

सामग्री

आम के टुकड़े- 2 कप या 400 ग्राम

चीनी- ½ कप

दूध- 1 कप

कस्टर्ड पाउडर (वेनिला)- कप

दूध- कप

नींबू का रस- 2 बड़े चम्मच

तेल- थोड़ा सा

आम कटा हुआ- ½ कप

पुदीने के पत्ते- मुट्ठी भर

विधि

अगर आप पुडिंग बनाने के लिए मेटल मोल्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उस पर हल्का सा तेल लगाएं। इसके अलावा अगर आप सिलिकॉन मोल्ड का उपयोग कर रहे हैं तो आप इस स्टेप को स्किप कर सकते हैं।

आम, चीनी, दूध को एक साथ मिलाकर प्यूरी बना लें। सुनिश्चित करें कि प्यूरी चिकनी और बिना किसी गांठ वाली हो। अब एक पैन गरम करें और उसमें प्यूरी डालें, प्यूरी को एक तेज़ उबाल आने के साथ पकाएं और आंच को कम करें।

इस बीच कस्टर्ड पाउडर को कप दूध के साथ मिला लें। कस्टर्ड पाउडर में दूध डालते समय ध्यान रखें कि दूध गर्म न हो। इसे अच्छे से मिलाएं और मैंगो प्यूरी में डालने से पहले गैस को बंद कर दें। इसे धीरे-धीरे डालें और 2 मिनट तक लगातार चलाते रहें। गैस बंद करने से पुडिंग में गांठे बनने लगेंगी. अब आंच को फिर से चालू करें और मिश्रण को तेज आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि यह पैन को छोड़ने न लगे और गाढ़ा न हो जाए। इसे चम्मच पर कोट करना चाहिए और बहुत ज्यादा बहनें वाली कंसिसटेंसी का न हो। गैस बंद कर दें और इसमें नींबू का रस डालें। प्यूरी को तुरंत चिकनाई लगे सांचे में डालें और सांचे को नीचे की ओर टैप करें। इसे पूरी तरह से ठंडा करें और फिर इसे कम से कम 4 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। मोल्ड को फ्रिज से बाहर निकालें और उसके ऊपर एक प्लेट रखें। इसे पलटें ताकि प्लेट नीचे हो और सांचा उसके ऊपर हो जाए। सांचे को ढीला करने के लिए सावधानी से टैप करें और इसे हटा दें। ठंडी-ठंडी मैंगो पुडिंग को कटे आम और पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश करते हुए सर्व करें।


संबंधित समाचार