होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

अगस्त में हो सकती है कोरोना की वैक्सीन COVAXIN लॉन्च, ह्यूमन ट्रायल की मिली इजाजत

अगस्त में हो सकती है कोरोना की वैक्सीन COVAXIN लॉन्च, ह्यूमन ट्रायल की मिली इजाजत

Coronavirus: भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच वैक्सीन कोवैक्सीन आने वाली है। फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च होगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत बायोटेक और आईसीएमआर 15 अगस्त तक वैक्सीन कोवैक्सी दवा आ सकती है। कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत दे दी गई है।

भारत बायोटेक के कोवैक्सीन के बाद अहमदाबाद स्थित ज़ाइडस कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित एक और संभावित कोविड 19 वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मानव नैदानिक ​टेस्टिंग के लिए मंजूरी मिल गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी के दौरान आपातकालीन और बिना चिकित्सकीय आवश्यकता को देखते हुए कोविड 19 पर विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद अनुमोदन प्रक्रिया को तेजी से ट्रैक किया गया था।

सूत्रों के मुताबिक, आंकड़े डीसीजीआई को सौंपे जाने के बाद मानव परीक्षण के लिए सहमति दी थी। जिसमें टीका उम्मीदवार सुरक्षा और प्रतिरक्षा के संबंध में सफल पाया गया था। कंपनी जल्द ही विषयों का नामांकन शुरू करने की संभावना है। चरण 1 और 2 का परीक्षण पूरा होने में लगभग तीन महीने लगेंगे। कोविड-19 के अब तक 6,27,168 मामला सामने आ चुके हैं। तो वहीं दूसरी तरफ अब तक 3,79,902 रिकवर हो चुके हैं। एक्टिव मामले 2,28,975 पहुंच गए हैं। वहीं मौत का आंकड़ा 18,225 पहुंच गया है।


संबंधित समाचार