होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

cases of influenza : दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में बढे इन्फ्लूएंजा के केस, मरीजों में कोरोना जैसे लक्षण

cases of influenza : दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में बढे इन्फ्लूएंजा के केस, मरीजों में कोरोना जैसे लक्षण

cases of influenza :  कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर देश की राजधानी दिल्ली और भारत के कई हिस्सों में इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना महामारी के बाद फ्लू के बढ़ते मामलों से लोगों में डर है, क्योंकि इससे जूझ रहे मरीजों में कोरोना जैसे ही लक्षण देखने को मिल रहे हैं।

READ MORE : दुर्ग जिले में एसडीएम ने दिए दो नर्सिंग होम को सील करने के निर्देश, एक सिरिंज से कई लोगों को दिया जा रहा था इंजेक्शन

कुछ दिनों में दिल्ली और आसपास के इलाकों से कई ऐसे मरीज अस्पताल पहुंचे हैं, जो 10-12 दिनों से तेज बुखार के साथ खांसी से परेशान हैं। ICMR की रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले दो-तीन महीनों से इन्फ्लूएंजा वायरस का एक सब-टाइप एच3एन2 (H3N2) फैल रहा है। देश के कई हिस्सों में लोगों में इसी स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं।

READ MORE : मध्य प्रदेश में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर हुआ लीक, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बताया अफवाह

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बाकी सब-टाइप्स की तुलना में इस वैरिएंट की वजह से लोग अस्पतालों में ज्यादा भर्ती होते हैं। मेदांता हॉस्पिटल के आंतरिक चिकित्सा विभाग की सीनियर डायरेक्टर सुशीला कटारिया ने कहा कि ये मरीज इन्फ्लुएंजा ए वायरस के एच3एन2 स्ट्रेन से संक्रमित हैं। फ्लू के मरीज को 2-3 दिनों तक तेज बुखार बना रहता है। शरीर में दर्द, सिरदर्द, गले में जलन इसके अलावा मरीज में लगातार दो हफ्ते तक खांसी होती है।

Watch Latest News Video: 

 


संबंधित समाचार