होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

कोरोना संक्रमितों की रिकवरी में छत्तीसगढ़ में 75% से टॉप नंबर पर बिलासपुर, कलेक्टर ने कहा...

कोरोना संक्रमितों की रिकवरी में छत्तीसगढ़ में 75% से टॉप नंबर पर बिलासपुर, कलेक्टर ने कहा...

बिलासपुर। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच छत्तीसगढ़ की न्यायधानी बिलासपुर के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आ रही है। इस रिपोर्ट में बिलासपुर जिले ने कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बेहतर स्वास्थ्य लाभ की सुविधा मुहैया कराने और संक्रमित मरीजों की रिकवरी रिपोर्ट में पुरे छत्तीसगढ़ के रैंकिंग में टॉप नंबर का स्थान हासिल की है। जहाँ एक तरफ कोरोना मरीजों के आंकड़ों में लगातार हो रहे इजाफा ने मुश्किल बढ़ाकर रख दी थी, तो वहीं इसके इतर दूसरी तरफ मरीजों के स्वस्थ होने के रिकवरी रेट के आंकड़ों ने लोगों की हैरानी को काफी हद तक राहत दी है। इस रिपोर्ट में छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिले शामिल है, जिसमें बिलासपुर में पॉजिटिव मरीज 6483 व् रिकवरी 4882 है, जिसकी रिकवरी रैंकिंग रेट 75 प्रतिशत होने से प्रदेश में प्रथम स्थान पर कब्जा जमाने में सफलता हासिल की है।

आपको बता दें की छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद भी जिला प्रशासन का मोर्चा अपने काँधे पर लेकर जंग के खिलाफ तम्बू ताने रखा था। जिसके परिणाम स्वरुप स्वास्थ्य विभाग के अलग-अलग डिपार्टमेंट के जमीनी और प्रशसनिक अधिकारियों को फ्लोर पर तैनात कर अलग-अलग चुनौतियां दी थी। यही वजह रही कि कोरोना पाजिटिव मरीजों को प्रायमरी स्टेज पर नियंत्रण करने और बिना अस्पताल में एडमिट हुए घर में ही रह कर होम आइशोलेशन की घोषणा और उपचार हेतु चिकित्सीय विशेषज्ञों की टेलीफोनिक सुविधा मुहैया कराने पहला जिला होने का पुरे छत्तीसगढ़ में तमगा भी हासिल किया।

इसी तरह नगर निगम के द्वारा कन्टेंमेंट जोन और होम आइशोलेशन वालें मरीजों की 20 टीम गठित कर निगरानी की जा रही है। इतना ही नहीं बल्कि कोरोना मरीजों को एडमिट होने हेतु निजी और सरकारी अस्पताल में बिस्तर की वास्तविक स्थिति और बेड की उपलब्धता की जानकारियां बिलासपुर जिले ऑफिशियल अकाउंट पर नितदिन शाम 5:30 बजे उपडेट भी किया जा रहा है। जिससे बिलासपुर शहर और अंचल के मरीजों को स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए भटकना ना पड़े, इसी तरह स्टेट के अलावा जिला प्रशासन ने भी टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 7477052129 जारी किया है। जिसमें कॉल करके कोरोना से लक्षित मरीज अपने संक्रमण और लक्ष्ण की जानकारी साझा करके चिकित्सीय जांच और स्वास्थ्य लाभ भी ले सकते है। वहीं घर में रहने के दौरान में जिला प्रशासन और स्वास्थ्य टीम की ओर से दवाइयां भी मुहैया की जा रही है। 

आपको बता दें कि बिलासपुर में लागू कोरोना संक्रमण को लेकर लॉकडाउन ने लोगों के जीह्न में वायरस चैन को ब्रेक करने सवालों से घेर रखा था। जिसका उत्तर उन्हें जिज्ञासा के गहरे भंवर में भटका रही थी। लेकिन इस रैंकिंग रिपोर्ट ने लोगों के सवालों का निपूर्ण जवाब दिया है। इस संबंध में बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने INH 24X7 से बातचीत में बताया कि कोरोना संक्रमण का चैन ब्रेक करना मुश्किल नहीं बल्कि जागरूकता और सावधानी है। उनका कहना है कि कोरोना की जंग हम जरुर जीतेंगे, बशर्ते हमें लॉकडाउन और शासन की एड्वाजरी के संग चलना होगा और उसका पालन भी करना होगा। मेरे लिए मुश्किल भरा दौर तब था जब मैं कोरोना पाजिटिव संक्रमित था और बुखार ने मुझे काफी परेशान भी किया। लेकिन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर जिले में कोरोना मुक्त अभियान चलाया गया और मरीजों को स्वास्थ्य लाभ दिलाने की दिशा में काम किया गया। इस दौरान अस्पतालों में एडमिट मरीजों को समय-समय पर दवा और ताजा गर्म भोजन दिया जाने लगा। वहीँ अस्पतालों में साफ़-सफाई और क्लीन टॉयलेट की सुविधा भी मिलने लगी। 

इसी तरह कोरोना संक्रमित होने पर ना घबराने और ना डरने के लिए जागरूकता वीडियो डिस्ट्रिक्ट बिलासपुर के पेज पर शेयर किया गया और सोशल मीडिया पर बिलासपुर जिला प्रशासन का वीडियो खूब वायरल होने लगा। जिससे लोगों में हिम्मत और हौसला बढ़ने लगा। इसी तरह बिलासपुर शहर और अंचल के स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी समेत डॉक्टरों की महत्वपूर्ण भूमिका ही बिलासपुर को कोरोना के महाजंग के खिलाफ मजबूती से खड़े रख पाई और हम जंग जीतते गए और हर बार नई चुनौतियों से सीखते चले गए। इसी तरह बिलासपुर कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने अपने दिलचस्प अंदाज में लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी का कोरोना के जंग में साथ है, तो जिला प्रशासन को क्या कमी है, इस अदृश्य महामारी के बीच आप सभी के सहयोग से मिशन सक्सेस की दिशा में अँधेरे के बीच मिल रही रौशनी है।

गौरतलब है कि बिलासपुर की रिकवरी रैंकिंग को लेकर चेंबर ऑफ़ कामर्स, सामाजिक संगठन और व्यापारियों समेत लोगों में ख़ुशी और राहत की लहर दौड़ उठी है। इस समबन्ध में बिलासपुर के प्रतिष्ठित नागरिक व् समाज सेवक रामावतार अग्रवाल ने कहा कि बिलासपुर जिला प्रशासन और ख़ास करके कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर के सार्थक प्रयास से कोरोना संकट से जूझ रहें बिलासपुर को रिकवरी की दिशा में बड़ी सफलता हासिल हुई है। उनका लॉकडाउन हेतु सही समय पर लिया गया निर्णय और सब्जी बाज़ार, किराना दूकान समेत उन सभी प्रतिष्ठानों को बंद कर कोरोना को कम्युनिटी में स्प्रेट होने से रोकने के लिए सख्त आदेश जारी करना सराहनीय साबित हो रहा है। इसी तरह सार्थक पहल ने जिला प्रशासन की पूरी टीम को बधाई के घेरे में लाकर कोरोना जंग में पुरे छत्तीसगढ़ में मिशन सक्सेस और बेस्ट डिस्ट्रिक्ट के टॉप श्रेणी में शामिल कर प्रशंसनीय कार्य किया है।


संबंधित समाचार