होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

DHAR BIG BREAKING:: धार भोजशाला सर्वे की अवधि बढ़ी, अब इस तारीख को सौपनी होगी रिपोर्ट, कोर्ट ने 8 हफ्ते का और दिया समय

DHAR BIG BREAKING:: धार भोजशाला सर्वे की अवधि बढ़ी, अब इस तारीख को सौपनी होगी रिपोर्ट, कोर्ट ने 8 हफ्ते का और दिया समय

धार : भोजशाला (Bhojshala) में चल रहे एएसआई के सर्वे का आज 39वां दिन है। लंबे समय से चल रही इस जांच की अवधि आज समाप्त हो गई है। जिसे कोर्ट ने 8 हफ्ते के लिए आगे  बढ़ा दिया है। मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित भोजशाला वर्सेज कमाल मौला मस्जिद में जारी एएसआई सर्वे में अभी तक तीन दीवारें दिखी थीं। तो वही अब इसमें चौथी दीवार भी दिखने लगी है। इस दीवार की लंबाई भी ज्यादा है। जिसकी खोदाई के लिए टीम द्वारा कोर्ट से अधिक समय मंगा गया। 

ASI को मिला 8 हफ्ते का और समय

बता दें कि हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ ने एएसआई सर्वे टीम को 8 हफ्तों का और समय दे दिया है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अब सर्वे टीम को आगामी 4 जुलाई के दिन सर्वे की फाइनल रिपोर्ट पेश करनी होगी। 23 अप्रैल को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा कोर्ट से सर्वे के लिए आठ सप्ताह का अतिरिक्त समय मांगा गया था। कोर्ट के 11 मार्च के आदेश के तहत छह सप्ताह यानी 42 दिन का सर्वे पूरा हो चुका है। लेकिन जांच अधूरी होने के चलते कोर्ट ने ASI को 8 हफ्ते का और समय दे दिया है। 

अबतक क्या क्या हुआ ?

भोजशाला में दरगाह परिसर में सर्वे लगातार जारी है। अभी तक तीन दीवारों की लेयर, सनातनी अवशेष, गोमुख, मूर्तियां, और कई शिलालेख मिलने का दावा दोनो ही पक्ष अलग अलग तरीके से कर चुके हैं। दरगाह परिसर में मिले शिलालेख की केमिकल से क्लीनिंग की गई है। मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद का दावा है कि दरगाह परिसर में केमिकल टीम का काम पूर्ण हो चुका है। वहीं गोपाल शर्मा ने बताया कि टीम के द्वारा गर्भगृह के सामने की ओर उत्तर दक्षिण दिशा में उत्खनन का कार्य चल रहा है।


संबंधित समाचार