होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

MP Board Supplementary Exam: 1 मई से भरे जाएंगे supplementary फार्म, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, यहां देखें पूरी डिटेल

MP Board Supplementary Exam: 1 मई से भरे जाएंगे supplementary फार्म, इस दिन होगी 10वीं-12वीं की परीक्षा, यहां देखें पूरी डिटेल

भोपाल : मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 24 अप्रैल को10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए है। इस परीक्षा में 17 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। जिसमे कुछ सफल रहे और कुछ असफल। ऐसे में जो स्टूडेंट इस परीक्षा में पास नहीं हो पाए थे वो  सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर अपना साल बचा सकते है। सप्लीमेंट्री फॉर्म  यानि की पूरक परीक्षा भरने की प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो जाएगी। 

ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे 

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी नोटिफिकेशन के तहत 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षा के फार्म 1 मई से भरे जाएंगे। छात्र मासिमं की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते है। 10वीं-12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम 9 जून 2024 को होंगे। ऐसे में छात्रों के पास आवेदन करने के लिए काफी समय है। नोटिफिकेशन के मुताबिक जिन स्टूडेंट को 10वीं और 12वीं की परीक्षा में कम्पार्टमेंट आया है, केवल स्टूडेंट ही एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री परीक्षा 2024 के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। 

33% अंक लाना अनिवार्य

बता दें, स्टूडेंट्स को हर विषय में कम से कम 33% उत्तीर्ण अंक लाना अनिवार्य है। नोटिफिकेशन के मुताबिक 10वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम 10 जून, 2024 को और 12वीं के लिए कम्पार्टमेंट एग्जाम 8 जून, 2024 से शुरू होंगी। इसके अलावा रिटोटलिंग करवाने वाले स्टूडेंट सप्लीमेंट्री एग्जाम शूरू होने के एक दिन पहले 7 जून तक फार्म भर सकते है। इस परीक्षा के जरिए छात्र अपने स्कोर को सुधार सकते हैं और फेल हुए सब्जेक्ट्स में पास हो सकते हैं। 

10वीं-12वीं बोर्ड एग्जाम में इन्होने किया टॉप 

आपको बता दें कि बीते बुधवार (24 अप्रैल) को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10वीं-12वीं बोर्ड के परिणाम किए। दसवीं में अनुष्का अग्रवाल ने टॉप किया है। मंडला की अनुष्का ने कुल 500 में 495 अंक हासिल किए हैं। वहीं बारहवीं में आर्ट्स ग्रुप से शाजापुर के जयंत यादव ने पहला स्थान हासिल किया। साइंस मैथ ग्रुप से रीवा की आंशिक मिश्रा और कॉमर्स से विदिशा की मुस्कान दांगी टॉपर रही हैं।


 


संबंधित समाचार