होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

याददाश्त को कमजोर बना रहा कोरोना, जानें कैसे आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाता है अल्माइजर

याददाश्त को कमजोर बना रहा कोरोना, जानें कैसे आपके दिमाग को नुकसान पहुंचाता है अल्माइजर

World Alzheimer Day 2021 : कोविड (Covid 19) महामारी के दौरान अल्जाइमर (Alzheimer) की बीमारी ज्यादा देखने को मिली है। इस बीमारी से मेमोरी लॉस (Memory Loss) तो होती ही है, इसके साथ ही तनाव, गुस्सा, चिड़चिड़ेपन के लक्षण भी नजर आने लगते हैं। ब्राजील की एक अध्ययन की मानें तो अल्जाइमर (Alzheimer) के मरीज को कोविड संक्रमण (Covid Infection) के कारण मृत्यु का जोखिम तीन गुना ज्यादात होता है।

अल्जाइमर के लक्षण (Symptoms of Alzheimer) -

मेमोरी लॉस होना -पहले के मुकाबले एकाग्रता में कमी होना

-चीजें रखकर भूल जाना

-कंफ्यूज्ड -शक्की स्वभाव

-तनाव में या डरे हुए रहना।

ऐसे समझे अल्जाइमर एक्सपर्ट्स की मानें तो अल्जाइमर का सीधा संबंध किसी भी व्यक्ति की याद्दाश्त, सोचने-समझने की क्षमता और व्यवहार से होता है। शुरुआती स्टेज में इसके लक्षण मामूली नजर आ सकते हैं, लेकिन जैसे-जैसे बीमारी मस्तिष्क में क्षति पहुंचाना शुरू करती है, तो लक्षण और भी गंभीर होते चलते जाते हैं। हालांकि रोग के गंभीर होने की गति हर व्यक्ति में अलग हो सकती है।

8 साल बाद तक जीवित रह सकते है लक्षण आमतौर पर अल्जाइमर के लक्षण दिखने के बाद लोग 8 साल बाद तक जीवित रह सकते हैं, और यह सीमा 20 वर्ष तक भी जा सकती है। भारत में 4 मिलियन से ज्यादा लोग डिमेंशिया से जूझ रहे हैं। विश्व में ऐसे मरीजों की संख्या 44 मिलियन है, वैश्विक रूप से यह बीमारी एक ग्लोबल हेल्थ क्राइसिस (Global Health Crisis) के रूप में सामने आ रही है, जिसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।


क्या कहते हैं विशेषज्ञ कोविड के दौरान अल्जाइमर पेशेंट्स के ट्रीटमेंट में आई चुनौतियों के बारे में सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी डॉक्टर अमित श्रीवास्तव से बातचीत की गई। जिसमें उन्होंने बताया कि हाल ही में यूके में हुए एक अध्ययन हुआ है। यह स्टडी यूके बायोबैंक की ओर से की गई। जिसमें 40,000 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। जिसमें पाया गया कि कोविड होने के बाद मस्तिष्क में क्षति होने के साक्ष्य मिले है।

सीनियर कंसल्टेंट न्यूरोलॉजी ने ये भी बताया कि बहुत से अध्ययनों में यह भी पाया गया है कि कोविड संक्रमण के कारण भूलने की समस्या जैसी परेशानियां भी आ सकती हैं। साथ ही अन्य अध्ययन बताते हैं कि कोविड संक्रमण, अल्जाइमर के लक्षणों को और गंभीर बना सकता है। इससे साबित होता है कि अल्जाइमर (Alzheimer) पेशेंट्स को कोविड को लेकर और भी अलर्ट रहने की जरूरत है।

 


संबंधित समाचार