होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

गले लगने के है इतने फायदें ,जान कर यकीन नहीं होगा

गले लगने के है इतने फायदें ,जान कर यकीन नहीं होगा

दिल्ली। साल 2003  में आई फिल्म 'मुन्ना भाई ऍम बी बी एस ' में जादू कि झप्पी का जिक्र हुआ था। जिसमे बताया गया था कि एक जादू कि झप्पी से अपने स्ट्रेस को पलभर में छू मंतर कर सकते है।  लेकिन ये तो हो गई फिल्मी दुनिया। क्या असल जिंदगी में भी ये जादू कि झप्पी काम आती है ? तो जी हां असल जिंदगी में भी इसके अनगिनत फायदे है । हग करने से मानसिक तनाब कम होता है। जब आप दुखी महशूस करते है उस समय भी गले लगने से काफी राहत मिलता है।  मानसिक तनाव से लेकर शारीरिक परेशानियों में भी यह बहुत लाभदायक है। 
 

साइंटिफिक फायदें है गले लगने के 

एक रिपोर्ट्स के अनुसार गले मिलने के कई फायदों के बारे  में बताया गया है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक इंफॉर्मेशन कि रिपोर्ट  में गले मिलने के कई लाभ को बताया है। आइये जानते है गले मिलने के फायदें के बारे में -

 ऑक्सीटोसिन को बढ़ाता है -हग करने से शरीर में ऑक्सीटोसिन का लेवल बढ़ता है । ऑक्सीटोसिन को रोमांस का हार्मोन भी कहा जाता है। शरीर में इसकी उपस्थिति से तनाब कम करने में काफी राहत मिलती है इसके साथ ही यह अकेलापन और गुस्से को कम करता है। 

इम्यून सिस्टम - शायद यह जानकर हैरानी होगी कि गले लगने से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।  बॉडी में व्हाइट ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।  

 आत्मविश्वास को बढ़ाता है -गले मिलने से सेल्फ-कॉन्फिडेंस बढ़ता है, शरीर का तनाव दूर होता है और मसल्स भी रिलैक्स होती हैं। 

 अन्य फायदें -हग करने से सॉफ्ट टिशू में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और दर्द से राहत मिलती है। इसके आलावा हाई ब्लड प्रेसर में भी यह बहुत किफायती  है ।यह  एक मेडिटेशन की तरह है जो आपके मन को शांति और सुकून प्रदान करता है।


संबंधित समाचार