होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बिलासपुर में तीन और ओमिक्रॉन मरीज, अब तक कुल आठ केस, स्वस्थ होने के बाद मिली जांच रिपोर्ट

बिलासपुर में तीन और ओमिक्रॉन मरीज, अब तक कुल आठ केस, स्वस्थ होने के बाद मिली जांच रिपोर्ट

रायपुर/बिलासपुर: कोरोना पॉजिटिव आने के बाद नए वैरिएंट की जांच के लिए भुवनेश्वर लैब भेजे गए बिलासपुर के तीन लोगों में ओमिक्राॅन की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग को इनकी रिपोर्ट जब मिली, तब तक तीनों स्वस्थ हो चुके थे। इन्हें मिलाकर प्रदेश में आठ लोगों ओमिक्रॉन का पता चला है, इन आठ में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव भी शामिल हैं।

बिलासपुर के तीन लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता डॉ. सुभाष मिश्रा ने बिलासपुर के तीन लोगों को ओमिक्रॉन होने की पुष्टि की है, मगर यह पता नहीं चल पाया कि संक्रमित होने वाले विदेश से वापस लौटे थे अथवा उन तक वायरस स्थानीय तौर किसी के संपर्क में आने की वजह से पहुंचा था। तीनों की रिपोर्ट जब तक स्वास्थ्य विभाग तक पहुंची, तब तक वे स्वस्थ हो चुके थे। इन्हें मिलाकर भुवनेश्वर लैब से आठ सैंपल में ओमिक्रॉन की पुष्टि हो चुकी है। सबसे पहला ओमिक्रॉन का मामला बिलासपुर जिले में ही सामने आया था, उस दौरान सउदी अरब से लौटे एक शिक्षक को संक्रमित पाया गया था। उसकी रिपोर्ट भी काफी देर से मिली थी। इसके बाद कुछ दिन पहले स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव सहित चार लोगों को रायपुर में ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया था। इनकी रिपोर्ट भी जब तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों तक पहुंची, तब तक सभी स्वस्थ हो चुके थे। प्रदेश में कोरोना के जो लक्षण अभी सामने आ रहे हैं, वे ओमिक्रॉन के हैं। आला-अफसर और विशेषज्ञ इसे स्वीकार करते हैं।

रायपुर में संक्रमण दर 28 प्रतिशत

प्रदेश में कोरोना की संक्रमण दर 12.17 प्रतिशत है, मगर रायपुर में यह 28 प्रतिशत के आसपास है। लगातार तीसरे दिन कोरोना के मामले रायपुर जिले में कम रिकार्ड किए गए। रविवार अवकाश होने की वजह से सैंपलिंग भी थोड़ी प्रभावित हुई, मगर आंकड़ा कम होने की वजह से लोगों ने राहत की सांस ली। रविवार को कोरोना संक्रमितों के मामले में रायपुर जिले का आंकड़ा पहली से लेकर तीसरी लहर में अब तक पौने दो लाख तक पहुंच चुका है। इस बात की संभावना है कि सोमवार को संख्या इसके पार हो जाएगी। कोरोना ने शहरभर में अपनी मौजूदगी दिखाई। सबसे ज्यादा 30 मामले शंकर नगर में सामने आए, वहीं ग्रामीण इलाके यानी अभनपुर में 44 लोगों को संक्रमित पाया गया। तिल्दा ब्लाक में भी केस मिले और शहरभर में कोरोना के मामले निकले। रायपुर जिले में हुई कुल दो मौत के बाद अब तक जान गंवाने वालों की संख्या 3163 हो गई है।

इन जिलों में पॉजिटिव

प्रदेश में कुल 3963 केस सामने आए, वहीं ठीक होने वालों की संख्या 3303 रही, जिसके बाद एक्टिव केस 32 हजार 792 हो गए। रविवार को दुर्ग में 511, कोरबा 328, बिलासपुर 301, रायगढ़ 293, राजनांदगांव में 200, जशपुर 173, जांजगीर-चांपा 166, सरगुजा 137 तथा अन्य जिलों में इससे कम मामले सामने आए।


संबंधित समाचार