होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

56 साल तक गर्भ में पलता रहा भ्रूण, निकालने के बाद महिला ने गंवाई जान!

56 साल तक गर्भ में पलता रहा भ्रूण, निकालने के बाद महिला ने गंवाई जान!

प्रकृति के खेल वाकई अद्भुत होते हैं। कभी-कभी ऐसी घटनाएं सामने आती हैं जो सुनकर हम दंग रह जाते हैं। ऐसे में हमें स्वीकार करना पड़ता है कि दुनिया में कुछ चीजें ऐसी हैं जिन पर हमारा वश नहीं है। यही कारण है कि प्रेग्नेंसी और बच्चों के जन्म को ईश्वर की इच्छा से जोड़कर देखा जाता है। कुछ मामले ये साबित भी करते हैं कि इंसान के हाथ में आज भी सब कुछ नहीं है।

ब्राज़ील से एक ऐसा ही अजीबोगरीब मामला सामने आया है। डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, डॉक्टरों के पास एक महिला का केस आया, जो कुछ महीने नहीं बल्कि लगातार 56 साल से गर्भवती थी। लेकिन खुद उसे इस बात की कभी भी खबर नहीं हुई। आखिरकार जब उसके पेट में दर्द हुआ तो उसे अस्पताल जाना पड़ा। फिर जो हुआ वो उसकी ज़िंदगी पर भारी पड़ गया।

डॉक्टरों ने महिला का ऑपरेशन करने का फैसला किया। ऑपरेशन के दौरान, उन्होंने उसके पेट से एक 56 साल पुराने भ्रूण को निकाला। भ्रूण पूरी तरह से विकसित हो चुका था। लेकिन इतने सालों तक गर्भ में रहने के कारण वह मर चुका था।

ऑपरेशन के बाद महिला की तबीयत बिगड़ गई और उसकी मौत हो गई। डॉक्टरों का कहना है कि महिला की मौत ऑपरेशन के दौरान हुई जटिलताओं के कारण हुई।

डॉक्टर पैट्रिक डेज़िर ने बताया कि महिला की मौत सर्जरी के बाद के इंफेक्शन से हुई है। उन्होंने बताया कि कई बार गर्भावस्था गर्भ के बजाय शरीर के किसी अन्य हिस्से में हो जाती है, इसे एक्टोपिक प्रेग्नेंसी कहते हैं। महिला के साथ भी ऐसा ही हुआ था। बच्चे का विकास नहीं होने की वजह से वो कैल्सिफाइड हो जाता है। ऐसे में न तो तेज़ दर्द होता है और न ही ब्लीडिंग। इसमें कोई लक्षण भी समझ में नहीं आते हैं, जब तक कि एक्स रे न हो। महिला के केस में भी ऐसा ही हुआ।

यह घटना हमें सिखाती है कि प्रकृति के खेल अद्भुत होते हैं। कभी-कभी ऐसी घटनाएं सामने आती हैं जो हमारी समझ से परे होती हैं। हमें प्रकृति के प्रति विनम्र रहना चाहिए और उसकी इच्छाओं का सम्मान करना चाहिए.


संबंधित समाचार