होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

रोजाना सिर्फ 10 मिनट की धूप लेने से कोरोना वायरस से लड़ने की मिलेगी ताकत, जानिए क्या है बेहतर समय

रोजाना सिर्फ 10 मिनट की धूप लेने से कोरोना वायरस से लड़ने की मिलेगी ताकत, जानिए क्या है बेहतर समय

Coronavirus: कोरोना वायरस देश में दिन प्रतिदिन खतरनाक रूप लेता जा रहा है। इसकी चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। भारत में कोरोना पीड़ितो की संख्या 50 हजार पार पहुंची गई है। इस खतरनाक वायरस को लेकर लोगों के मन में काफी डर बैठ गया है। शुरू से ही लोगों को इससे बचने के लिए इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करने की सलाह दी जा रही है। वहीं आएदिन स्वास्थ्य मंत्रालय भी इससे बचने के लिए नए-नए टिप्स भी देता रहता है। इसी बीच हाल ही में हुई रिसर्च से सामने आया है कि दिन में कम से कम 10 मिनट की धूप लेने से कोरोना से लड़ने में मदद मिलती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

ऑस्ट्रेलिया के हेल्थ एक्सपर्ट का दावा है कि रोजाना सिर्फ 10 मिनट की धूप लेने से कोरोना से लड़ने की ताकत मिलती है। एक्सपर्ट का कहना है कि सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने से बॉडी को विटामिन-डी मिलता है। वहीं विटामिन डी के साथ धूप में फास्फोट भी मिलता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

बेहतर समय 7 से 8 बजे के बीच

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि धूर सेकने का बेहतर समय 7 से 8 बजे के बीच का है। इस वक्त आप धूप जरूर लें। वहीं कुछ लोग कमरे की खिड़की में से धूप सेकना पसंद करते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। शीशे से टकराकर शरीर को मिलने वाली धूप में अल्ट्रावायलेट किरणें नहीं पाई जाती है। इसके साथ ही आप दिन में खिड़की के पास बैठकर भी काम कर सकते हैं।

विटामिन-डी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इस वक्त बॉडी में विटामिन-डी की कमी बिल्कुल नहीं होनी चाहिए। क्योंकि विटामिन डी की कमी से आपका इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। जिस कारण आपको कोरोना होने का खतरा बढ़ जाता है।

धूप के अलावा सप्लिमेंट्स के जरिए भी ले सकते हैं विटामिन डी

वहीं आप धूप के अलावा सप्लिमेंट्स के जरिए भी विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में फल सब्जियां, शलजम, नींबू, माल्टा, मूली, पत्ता गोभी, मछली, अंडे, रेड मीट, 1 गिलास दूध, दलिया, टमाटर, और पनीर जैसी हैल्दी चीजें शामिल कर सकते हैं।


संबंधित समाचार