होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health Awareness : सर्दी में वजन बढ़ाना बेहतर विकल्प, मौसमी आहार करें शामिल

Health Awareness : सर्दी में वजन बढ़ाना बेहतर विकल्प, मौसमी आहार करें शामिल

दिल्ली। दुबले-पतले लोग सर्दी (Cold) के मौसम (Weather) में अच्छा खान-पान (Fruits) करते हुए अपना वजन (Wight) एक हद तक बढ़ा (Increase) सकते हैं। इस मौसम में तरह तरह की प्रोटीनयुक्त हरी सब्जियां (Vegetables) बाजारों में मिल जाती हैं। हरी सब्जियों के अलावा अन्य तरह के फल और आहार का सेवन इस मौसम में लोग ज्यादा करते हैं। 

सर्दी के मौसम में खान पान के साथ ही साथ पाचन शक्ति को भी ध्यान देते हुए लोगों का उचित आहार अपने खान पान में शामिल करना चाहिए। सर्दी के मौसम में जहां लोग स्वाद लेकर गरमा गरम खाने का लुफ्त उठाते हैं। तो वहीं उन्हें सर्दी के मौसम में किस खान पान से परहेज करना चाहिए इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।

डाक्टर और वैध से परामर्श

इस सीजन में दुबले पतले लोगों के लिए अच्छा अवसर है कि वह अपने खान पान में उचित नियंत्रण करते हुए अपने स्वास्थ का सुधार करते हुए वजन को बढ़ा सकते हैं। इस सीजन में लोग अच्छी खासी शारीरिक मेहनत करते हुए अपनी डाईट को बढ़ाते हुए वजन को बढ़ा सकते हैं। 

इस सीजन में बाजारों में पालक, एवाकाडो, गाजर, बेरीज, तरह तरह के ड्राई फ्रूट्स उपलब्ध होते हैं। जो स्वाद के साथ ही स्वास्थ के लिए लाभकारी भी होते हैं। इनके सेवन की मदद से जहां लोग अपने को स्वास्थ रखते हुए वजन बढ़ाने पर ध्यान दे सकते हैं। तो वहीं लोगों को कौन से आहार नुकसान देह साबित हो सकते हैं, इस पर भी पूरा ध्यान देना चाहिए। इसके लिए ऐसे लोग को डाक्टर और वैध से परामर्श लेते हुए अपने खान पान पर विशेष ध्यान देते हुए वजन को बढ़ा सकते हैं। 


संबंधित समाचार