होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Robot Auras:  गोवा के समुद्र तटों पर लोगों की जान के लिए तैनात किए गए AI रोबोट

Robot Auras:  गोवा के समुद्र तटों पर लोगों की जान के लिए तैनात किए गए AI रोबोट

Robot Auras: लोगों की जान बचाने के लिए गोवा के समुद्र तट पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित रोबोट ऑरस (Aurus) को तैनात किया गया. जो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित सेल्फ ड्राइविंग रोबोट और एआई आधारित मॉनिटरिंग सिस्टम है जो समुद्र तट से संबंधित दुर्घटनाओं को रोकने और जीवन रक्षक क्षमताओं को बढ़ने के लिए काम करेंगे. 

READ MORE: CONGRESS के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोरात ने नाराजगी के चलते विधानसभा के CLP पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह

रोबोट ऑरस की खासियत: 
गोवा के तट पर घरेलू और विदेशी पर्यटकों की बढ़ती संख्या के कारण समुद्र तट से संबंधित घटनाओं में वृद्धि के बाद AI-आधारित समर्थन का समावेश घटनाओं में वृद्धि के बाद हुआ है। पिछले 2 साल तटीय क्षेत्र में बचाव की 1,000 से अधिक घटनाएं देखी गई हैं ऑरस एक सेल्फ-ड्राइविंग रोबोट है, इसे लाइफगार्ड की सहायता करने के लिए विकसित किया गया है। 

READ MORE:  तुर्की में आये भूकंप का जिक्र कर पीएम मोदी हुए इमोशनल, बोले- हर संभव मदद करेंगे


बढ़ाई जायेगी रोबोट की संख्या
वर्तमान में ऑरस उत्तरी गोवा के मीरामार समुद्र तट पर तैनात है, जबकि ट्राइटन को दक्षिण गोवा में बैना, बेनॉलिम, वेलसाओ, गलगीबाग और उत्तरी गोवा में मोर्जिम में तैनात किया गया है। राज्य के समुद्र तटों पर इस वर्ष 100 ट्राइटन यूनिट और 10 ऑरस यूनिट को तैनात किया जाएगा।

READ MORE: तुर्की में भूकंप से किसी ने खोया अपना पूरा परिवार तो किसी ने कहा लोगों के लाश निकलते-निकलते टूट चुका हूं, पढ़िए तुर्किये के जनता का सन्देश
 

Latest News Video यहाँ देखें:

 


संबंधित समाचार