होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

कलेक्टरों ने नहीं दी अनुमति, कई जिलों में ईद मिलादुन्नबी का जुलूस नहीं, वक्फ बोर्ड ने कहा-

कलेक्टरों ने नहीं दी अनुमति, कई जिलों में ईद मिलादुन्नबी का जुलूस नहीं, वक्फ बोर्ड ने कहा-

रायपुर | राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में हर साल ईद मिलादुन्नबी के मौके पर निकलने वाला जुलूस-ए मोहम्मदी इस बार नहीं निकाला जाएगा। इस जुलूस का आयोजन करने वाली सीरतुन्नबी कमेटी ने कहा है कि वक्फ बोर्ड के सीईओ के सुझाव पर प्रशासन ने इस बार कोविड की वजह से जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी है। प्रशासन के निर्देश को लेकर समाज में कुछ हद तक सहमति व कुछ लोगों में असहमति भी है, लेेकिन अब ये तय किया जा चुका है कि जुलूस नहीं निकाला जाएगा।

सीईओ के आदेश का विरोध भी

वक्फ बोर्ड के सीईओ द्वारा जारी इस आदेश का विरोध मुस्लिम समाज के एक हिस्से से सामने आया है। समाज के कुछ लोगों ने सीईओ के पत्र को लेकर कड़ी आपत्ति जताई थी। विरोध जताने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया था। सोशल मीडिया के माध्यम से कहा जा रहा था कि सीईओ का पत्र लिखना उचित नहीं है। इस मामले में ये भी कहा जा रहा है कि ईद मिलादुन्नबी के जुलूस को लेकर वक्फ बोर्ड के सीईओ को कुछ भी कहने का अधिकार नहीं है। यह मामला उनके अधिकार क्षेत्र के बाहर का है। सीईओ अपने अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर बात कर रहे हैं।

ईद मिलादुन्नबी कल

इस्लाम धर्म के पैगंबर मोहम्मद साहब के जन्मदिवस के अवसर पर इस बार 19 अक्टूबर को ईद मिलादुन्नबी मनाई जाएगी। इस अवसर पर हर साल राजधानी रायपुर में एक विशाल जुलूस निकाला जाता है। यह परंपरा वर्षों से चली आ रही है। इस बार भी समाज के लोग हर्षोल्लास के साथ जुलूस की तैयारी में थे।

मानेंगे प्रशासन का निर्देश, जुलूस नहीं

शहर सीरतुन्नबी कमेटी रायपुर के अध्यक्ष मो. नईम रिजवी ने हरिभूमि से चर्चा में कहा कि कोविड के मद्देनजर जिला प्रशासन ने इस साल जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी है। इस संबंध में रायपुर कलेक्टर से चर्चा हो चुकी है। हम लोगों ने तय किया है कि प्रशासन ने जो निर्देश दिया है, उसका पालन किया जाएगा। समाज के बहुत से लोग इस फैसले से सहमत हैं, कुछ लोग असहमत भी हैं।

अनुमति नहीं दी जानी चाहिए

ईद मिलादुन्नबी पर हर साल निकाले जाने वाले जुलूस के संबंध में छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के सीईओ ने पिछले दिनों एक रायपुर कलेक्टर को पत्र जारी कर कहा था कि ईद मिलादुन्नबी के जुलूस के लिए अनुमति न दी जाए। पत्र में कहा गया था कि कोविड- 19 का प्रकोप अभी जारी है, इसलिए सुरक्षात्मक उपाय करने की आवश्यकता है। इसलिए ईद मिलादुन्नबी पर जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

जुलूस पर रविवार शाम तक की स्थिति

बलौदाबाजार में अनुमति नहीं

कोण्डागांव में अनुमति नहीं

कवर्धा में अनुमति नहीं

कांकेर में अनुमति

महासमुंद में निर्णय नहीं

जगदलपुर में अनुमति

दुर्ग में अनुमति नहीं

धमतरी में निर्णय नहीं


संबंधित समाचार