होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health Tips : बीमारी छोटी हो या बड़ी लेकिन डॉक्टर से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये 4 बातें

Health Tips : बीमारी छोटी हो या बड़ी लेकिन डॉक्टर से कभी नहीं छिपानी चाहिए ये 4 बातें

Health Care Tips : किसी भी रोग में डॉक्टर का ट्रीटमेंट तभी जल्दी और सटीक असर करता है, जब उन्हें पेशेंट की हेल्थ संबंधी (Health Related) पूरी जानकारी मिलती है। इसलिए रोग छोटा हो या बड़ा, उसके बारे में पूरी और सही जानकारी डॉक्टर को जरूर दें और कोई भी तथ्य ना छुपाएं और ना ही गलत बताएं।

क्या कहती है डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट डब्ल्यूएचओ (WHO) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल लाखों मरीज इसलिए अपनी जान गंवा देते हैं, क्योंकि उनकी बीमारी को सही ढंग से डायग्नोज करना संभव नहीं होता है। दरअसल, इनमें से ज्यादातर मामलों में इसकी वजह मरीजों द्वारा डॉक्टर के साथ सहयोग ना करना होता है यानी या तो अज्ञानता के कारण या लापरवाही के कारण मरीज डॉक्टर को अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्या (Health Related Issue) सही तरीके से नहीं बताता है। सटीक इलाज का एक फॉर्मूला यह भी है कि अपनी समस्या को अपने डॉक्टर से पूरी ईमानदारी और विस्तार से बताएं।

1- एंटी डिप्रेशन की दवा लेते वक्त धूम्रपान न करें धूम्रपान के बारे में : डॉ. माजिद अलीम की मानें तो अगर आप एंटी डिप्रेशन की दवा ले रहे हैं और धूम्रपान कर रहे हैं तो दवा का परिणाम उल्टा भी हो सकता है। इसलिए जब अपने डॉक्टर के पास जाएं तो उन्हें इस बात की पूरी जानकारी दें कि आप धूम्रपान करते हैं और कितना करते हैं? धूम्रपान करने वाली महिलाओं को गर्भ निरोधक गोलियों का प्रयोग तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे ब्लड क्लॉट के खतरे, रक्तचाप की समस्या आदि होने की आशंका काफी बढ़ जाती है।

2-शराब की लत आमतौर पर शराब (Alcohol) पीने वाले मरीज जब डॉक्टर के पास जाते हैं तो वे या तो अपनी समस्या बताते हुए शराब पीने की आदत को जानबूझकर नहीं बताते या उन्हें इसे बताने की जरूरत ही नहीं महसूस होती। लेकिन अगर आप शराब पीते हैं तो डॉक्टर को जरूर बताएं। सिर्फ इतना ही नहीं कितनी पीते हैं, कैसे पीते हैं और कब-कब पीते हैं, यह सब भी साफ-साफ बताएं। दरअसल, जो लोग नियमित पीते हैं, ऐसे लोगों को पेन किलर या कोलेस्ट्रॉल की दवा बड़ी सावधानी पूर्वक दी जाती है, क्योंकि कुछ दवाएं उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं। शुगर या डायबिटीज के मरीज हैं तो इससे नर्व को नुकसान हो सकता है। अल्कोहल लेने वाला व्यक्ति अगर नींद की गोली लेता है तो वह कोमा में भी जा सकता है।

3- सेल्फ मेडिकेशन की जानकारी आजकल बहुत से लोग सामान्य बीमारियों जैसे-खांसी, जुकाम, पेट दर्द, सिरदर्द आदि की दवाएं खुद ही दुकानदार से खरीद लाते हैं। जब उन दवाओं से कोई लाभ नहीं होता तो फिर डॉक्टर के पास जाते हैं। उन्हें अपनी तकलीफ तो बताते हैं, लेकिन यह बताना नहीं चाहते कि हमने उस तकलीफ के लिए पहले ही कई गोलियां खा ली हैं। उन्हें लगता है कि इससे डॉक्टर डांटेंगे। लेकिन आप यह नहीं जानते कि ऐसी दवाएं बीपी, हार्ट की बीमारियों, डायबिटीज आदि को बढ़ा सकती हैं। पेट में गैस की तकलीफ से राहत के लिए दुकानदार से ली जाने वाली दवा बीपी और किडनी के रोगियों को सावधानीपूर्वक लेनी होती है, क्योंकि ये दवाएं आपस में प्रतिक्रिया करके नुकसान भी कर सकती हैं।

4- फूड हैबिट के बारे में सेहतमंद जिंदगी के लिए संतुलित भोजन बहुत जरूरी होता है, लेकिन अधिकांश लोग इस पर जरूरी ध्यान नहीं देते हैं। बीमार होने पर भी मनचाहा या बगैर परहेज के खाते रहते हैं। तबियत बिगड़ने पर डांट के डर से डॉक्टर को अपने गलत खान-पान की जानकारी छुपा लेते हैं। कई बार डायबिटीज के रोगी डॉक्टर से

 


संबंधित समाचार