होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव में, भूपेश बघेल ने UPA को लेकर दिया बड़ा बयान

Lok Sabha Election 2024: 2024 के लोकसभा चुनाव में, भूपेश बघेल ने UPA को लेकर दिया बड़ा बयान

 

Lok Sabha Election 2024: अगले साल भारत में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. इस विषय पर राजनीतिक वक्ताओं के बीच पहले से ही बहस और बयानबाजी शुरू हो गई है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मामले में बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में यूपीए (United Progressive Alliance) को 300 से ज्यादा सीटें मिलेंगी. 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को 52 सीटें मिली थीं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, कांग्रेस ने कुल 421 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों को खड़ा किया था.

पिछले लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 2 सीटें मिलीं थीं और पार्टी को कुल 41.50 फीसदी वोट प्राप्त हुए थे. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 9 सीटों पर जीत दर्ज की थी और उन्हें कुल 51.44 फीसदी वोट मिले थे. छत्तीसगढ़ में कुल 11 लोकसभा सीटें हैं. इन दोनों दलों ने पहले से ही चुनावी तैयारियाँ शुरू कर दी हैं और चुनावी मुकाबला इन दोनों के बीच ही होगा.

2018 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने सभी 90 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और 68 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी सभी 90 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे और पार्टी को 15 सीटों पर ही जीत मिली थी. मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने 2 सीटें और अजित जोगी की जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ को 5 सीटों पर जीत हासिल की थी. इससे पहले छत्तीसगढ़ की विधानसभा में भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार गठित हुई थी और वही सरकार अपने पांच साल पूरे करने जा रही है. कांग्रेस का दावा है कि इस बार भी जनता उनका समर्थन देगी और पार्टी दोबारा सरकार बनाएगी.

Read More:SENGOL IN PARLIAMENT: नए संसद भवन पर अखिलेश यादव ने संदर्भ में एक अलग प्रतिक्रिया दी , 2024 लोकसभा चुनाव से जुड़ा खास संकेत

 

 


संबंधित समाचार