होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

मतदाता सूची के साथ टीका नहीं लगाने वालों की बनेगी लिस्ट

मतदाता सूची के साथ टीका नहीं लगाने वालों की बनेगी लिस्ट

रायपुर. जिले में वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं लगवाने वालों की पहचान अब घर-घर जाकर की जाएगी। मतदाता सूची अपडेट करने के साथ वैक्सीन नहीं लगवाने वालों की सूची तैयार की जाएगी। इसके लिए बूथ लेबल के अधिकारियों को जिम्मा दिया गया है, जो 18 सितंबर तक अपनी सूची नोडल अधिकारी को सौंपेगे। रायपुर जिले में अभी 8.76 लाख लोगों को दूसरा टीका लगाया जाना है। रायपुर जिले में अब तक 13 लाख 52 हजार 565 लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है मगर वैक्सीन की दूसरी डोज केवल 4 लाख 75 हजार 594 लोगों ने लगवाया है। यानी पहले और दूसरे के बीच 8 लाख 76 हजार 971 का बड़ा अंतर है। इसमें कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी दूसरी खुराक का वक्त नहीं आया है मगर बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो किसी कारण‌वश टीका केंद्र तक नहीं पहुंचे हैं। जिले में 17 लाख 52 हजार 556 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके हिसाब से चार लाख लोगों ने अब तक टीका नहीं लगवाया है। इनकी सूची तैयार करने और लोगों के दिल में वैक्सीन को लेकर बैठ चुके भ्रम को दूर करने का प्रयास करेंगे। इसके लिए रायपुर जिले में 1852 लोगों की टीम बनाई गई है, जो बूथ लेबल में घर-घर जाकर मतदाता सूची को अपडेट करेंगे। साथ ही वैक्सीन नहीं लगाने वालों की सूची सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ तैयार करेंगे। वर्तमान में लोगों को वैक्सीनेशन की सुविधा देने के लिए रायपुर जिले में 2 सौ से ज्यादा केंद्र बनाए गए हैं। इसके साथ ही विशेष सत्रों का आयोजन कर लोगों को वैक्सीन लगाने की सुविधा दी जा रही है।

मंगलवार को धरसींवा ब्लाक के माना, सिलयारी, मांढर में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने के लिए विशेष शिविर का आयोजन किया गया। बीएमओ डॉ. एनके लकरा के नेतृत्व में आयोजित इस शिविर में 48 लोगों को टीका लगाया गया। जिला स्वास्थ्य विभाग के मीडिया प्रभारी गजेन्द्र डोंगरे ने बताया कि गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन के लिए जिले में विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

जिले में बीस प्रतिशत लोगों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगाया है। लोगों का भ्रम दूर कर उन्हें वैक्सीन के लिए प्रेरित करने की कोशिश की जा रही है। इसके लिए घर-घर जाकर बूथ स्तर की टीम सर्वे करेगी।

 


संबंधित समाचार