होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जानिए कहां है दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी ? जहां रखी है करोड़ों किताबें..

जानिए कहां है दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी ? जहां रखी है करोड़ों किताबें..

Biggest Library In The World : कहा जाता है कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं, और यह सच है। किताबें ज्ञान, मनोरंजन और प्रेरणा का स्रोत हैं। लाइब्रेरी ऐसी जगहें हैं जहाँ हम विभिन्न विषयों पर किताबें ढूंढ सकते हैं और अपनी रुचि के अनुसार पढ़ सकते हैं। भारत में कई बेहतरीन लाइब्रेरी हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी कहाँ है?

दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी इंग्लैंड की राजधानी लंदन में स्थित ब्रिटिश लाइब्रेरी है। इस लाइब्रेरी में लगभग 20 करोड़ किताबें और अन्य दस्तावेज मौजूद हैं। यह लाइब्रेरी 1 जुलाई 1973 को स्थापित हुई थी और पहले यह ब्रिटिश म्यूजियम का हिस्सा हुआ करती थी।

ब्रिटिश लाइब्रेरी में कोई भी व्यक्ति जाकर पढ़ सकता है। लाइब्रेरी में किसी भी तरह की पाबंदी नहीं है। यहाँ आप विभिन्न भाषाओं, विषयों और शैलियों की किताबें ढूंढ सकते हैं। लाइब्रेरी में बैठने की व्यवस्था भी अच्छी है, ताकि आप आराम से पढ़ सकें। 

लाइब्रेरी ज्ञान का भंडार हैं और हमें इनका सदुपयोग करना चाहिए। यदि आप पढ़ने में रुचि रखते हैं, तो अपनी नजदीकी लाइब्रेरी में जरूर जाएं और विभिन्न विषयों पर किताबें पढ़ें।


संबंधित समाचार