होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

जानिए कोरोना के लक्षण नजर आने से कितने दिन पहले फैल सकता है ये वायरस, पढ़ें पूरी खबर

जानिए कोरोना के लक्षण नजर आने से कितने दिन पहले फैल सकता है ये वायरस, पढ़ें पूरी खबर

Coronavirus: कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में निराशा छाई हुई है। लाखों लोग इस खतरनाकर वायरस का शिकार हो चुके हैं। कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में हालात बिगड़ते ही जा रहे हैं। महीनों पहले आया यह वायरस खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। वहीं अगर भारत की बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। 

कोरोना वायरस को लेकर नए-नए मामले सामने आते जा रहें हैं। कुछ कोरोना मरीज ठीक होने के महीनो बाद भी कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं, तो कुछ मरीजों में अब तक के मामलों से बिल्कुल अलग कोरोना के लक्षण नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं कुछ मरीजों में काफी दिनों के बाद में कोरोना के लक्षण नजर आते हैं। इसी बीच लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि कोरोना इंफेक्शन लक्षण नजर आने से कितने दिन पहले फैल सकता है।

2-3 दिन पहले ही मरीज दूसरों को इंफेक्टेड कर सकता है

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वायरस इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि इसके लक्षण सामने आने से 2-3 दिन पहले ही मरीज दूसरों को इंफेक्टेड कर सकता है। अभी तक कोरोना के जितने भी मामले सामने आए हैं, उनमें 15 से 20 फीसद मरीज इसी तरह ही कोरोना का शिकार हुए थे।

लक्षण नजर न आने का यह हो सकता है कारण

आपको बता दें कि लक्षण नजर न आने का एक कारण इम्यून सिस्टम मजबूत होना भी हो सकता है। जिस शख्स का इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, तो वो उसके शरीर में इंफेक्शन अपना कम असर दिखा पाता है। जिस कारण इंसान खुद को स्वस्थ महसूस करता है और उसमें कोरोना के लक्षण नजर नहीं आते हैं। कोरोना पॉजिटिव का लक्षण नजर न आना काफी खतरनाक हो सकता है।

पीड़ित को 72 घंटों तक बुखार नहीं होना चाहिए

इसके साथ ही आपको बता दें कि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के मुताबिक कोरोना वायरस से ठीक माने जाने के लिए पीड़ित को 72 घंटों तक बुखार नहीं होना चाहिए। इसके साथ ही श्वसन स्वास्थ्य में भी सुधार दिखना चाहिए और 24 घंटे के भीतर उसकी दो जांच रिपोर्ट नेगेटिव आनी चाहिए।


संबंधित समाचार