होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Health Tips: हैवी पीरियड्स से हैं परेशान तो इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरो फायदे

Health Tips: हैवी पीरियड्स से हैं परेशान तो इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ढेरो फायदे

Health Tips: आज के समय में, मासिक धर्म ( Menstrual Cycle) को झेलने वाले लोग अनुचित दुनिया में अपनी जगह को चिह्नित करने की कोशिश कर रहे हैं। हैवी पीरियड फ्लो (Heavy Period Flow) या एंडोमेट्रियोसिस (Endometriosis) पीरियड्स (Periods) से जुड़ी ऐसी समस्या है जिससे कई महिलाएं पीड़ित हैं। यह समस्या जितनी लगती है उससे कहीं अधिक जटिल है क्योंकि इसमें गर्भाशय की दीवार है जो मोटी हो जाती है और हैवी ब्लीडिंग के साथ फ्लो हो जाती है। तो दीवार जितनी मोटी होगी, प्रवाह उतना ही भारी होगा। किसी भी महिला के लिए जिसे पीरियड्स होते हैं उनके लिए ये समय बहुत कठिन होता है।

इस प्रकार, हैवी ब्लड फ्लो वास्तव में सुखद आश्चर्य के रूप में नहीं आता है। सही आहार का सेवन करने से गर्भाशय की मोटी दीवारों को रोककर समस्या से राहत मिलेगी। यहां हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ चीजें जिन्हें अपने आहार में शामिल करके इस समस्या को कम कर सकते हैं...

ग्रीन टी

ग्रीन टी में ईजीसीजी, (एपिगैलोकैटेचिन गैलेट) एक प्लान्ट कंपाउंड होता है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं जो सेलुलर डैमेज के खिलाफ मदद करते हैं। इसमें एंटी-एंजियोजेनिक, एंटी-फाइब्रोटिक, एंटी-प्रोलिफ़ेरेटिव और प्रॉपोपोटिक गुण भी होते हैं जो गर्भाशय के बाहर बनने वाली एंडोमेट्रियल दीवारों को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए ग्रीन टी को शहद के साथ पीना एक अच्छा उपाय है।

प्रोबायोटिक्स

प्रोबायोटिक्स जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर में स्वाभाविक रूप से मौजूद होते हैं और आपके पेट के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं, खासकर जब आपका गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य भी दांव पर हो। हालांकि प्रोबायोटिक्स को फायदेमंद होने के लिए उन्हें बाहरी रूप से उत्तेजित करने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, पीरियड्स के दौरान आपकी योनि में यीस्ट इन्फेक्शन, यूरोजेनिकल इन्फेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस आदि होने का खतरा अधिक होता है, इन सभी को प्रोबायोटिक्स के सेवन से दूर रखा जा सकता है जो वेजाइनल माइक्रोबायोम को संतुलन में रखते हैं। प्रोबायोटिक्स के अच्छे स्रोतों में दही, कोरियाई किम्ची और यहां तक कि कोम्बुचा भी शामिल हैं।

मैग्नीशियम

मैग्नीशियम को एक प्राकृतिक आराम देने वाला एजेंट कहा जाता है और यह जारी किए गए प्रोस्टाग्लैंडीन की संख्या को कम करने में महत्वपूर्ण है। लेकिन जैसे-जैसे आपका प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है, यह मैग्नीशियम के कारण होता है। इसलिए उस अवधि के स्नैक्स खाते समय, मैग्नीशियम सामग्री वाले स्वस्थ स्नैक्स को शामिल करने का प्रयास करें। यह गर्भाशय की चिकनी मांसपेशियों को शांत करने में भी सहायक है। समृद्ध स्रोतों में कद्दू के बीज, तिल के बीज, हरी पत्तेदार सब्जियां और जैविक डार्क चॉकलेट शामिल हैं।

हल्दी

हल्दी का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एंडोमेट्रियोसिस घावों को ठीक करने में मदद करता है जो हैवी ब्लड फ्लो में भूमिका निभाते हैं। यह एस्ट्रोजेन के व्यापक प्रभाव को मांसपेशियों में फैलने से रोकता है और इस प्रकार ऐंठन के साथ-साथ कुछ इंफ्लेमेटरी प्रोटीन को अवरुद्ध करने में मदद करता है। आप गुनगुने दूध के साथ हल्दी का सेवन कर सकते हैं या अपने सलाद, स्मूदी, जूस और यहां तक कि चावल में भी विशेष मात्रा में मिला सकते हैं।

आयरन रिच फूड

जिन लोगों को ज्यादा ब्लीडिंग होती है, उनके लिए उनके शरीर में आयरन की मात्रा को बहाल करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। जब आपका शरीर हर महीने खून बहने के लिए तैयार होता है, तो न केवल खून बाहर निकलता है, बल्कि विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व और खनिज भी बाहर निकलते हैं। आयरन प्रमुख चीजों में से एक है। आयरन की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर बिगड़ जाता है जिससे शरीर पर अधिक ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा होता है। इसलिए, हीमोग्लोबिन के निर्माण और हड्डियों में कैल्शियम जमा होने, एंडोमेट्रियोसिस के कारण होने वाली कमियों को प्रोत्साहित करने के लिए आयरन युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए। ये पालक जैसी सब्जियों, अनार जैसे फलों, केला, मछली, अंकुरित अनाज, क्विनोआ जैसे साबुत गेहूं के अनाज और यहां तक कि हिबिस्कस चाय जैसी कुछ चीजों से भी लिया जा सकता है।


संबंधित समाचार