होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Holika Dahan Totke: होलिका दहन पर करें ये टोटके, जीवन में आ रही समस्या होगी दूर, पैसों की कंगाली से मिलेगी राहत

Holika Dahan Totke: होलिका दहन पर करें ये टोटके, जीवन में आ रही समस्या होगी दूर, पैसों की कंगाली से मिलेगी राहत

Holika Dahan ke Totke: फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है और इस बार यह शुभ तिथि 24 मार्च दिन रविवार को है। होलिका दहन के बाद यानि की दूसरे दिन रंग लगाकर होली मनाई जाती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पूर्णिमा की रात को होलिका दहन करते समय अगर कोई व्यक्ति शास्त्रों द्वारा बताए गए कुछ टोटकों को अपनाता है, तो उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और साथ ही कई तरह की समस्याओं से भी छुटकारा मिल जाता है। अगर आप भी शादी से लेकर आर्थिक तंगी से परेशान है तो होलिका दहन की रात इन टोटके को कर समस्याओं को दूर करें 

लौंग के ये टोटके बदल देंगे जीवन 
 

होलिका दहन पर एक काला कपड़ा लें जिसमें काले तिल, 7 लौंग, 3 सुपारी, 50 ग्राम सरसों और मिट्टी को डाल कर एक पोटली बना लें. इसके बाद इस पोटली को खुद के ऊपर से 7 बार उतारें और होलिका दहन की आग में डाल दें. मान्यता है कि ऐसा करने से आपकी पुरानी से पुरानी आर्थिक समस्या दूर हो सकती है.

कारोबार में तरक्की दिलाएगा ये टोटका

अगर आपके बिजनेस में लगातार नुकसान हो रहा है, तो 24 गोमती चक्र लें और होलिका दहन की रात को शिवलिंग पर चढ़ाएं. कहा जाता है कि इससे आपको जल्द ही अपने बिजनेस में फायदा मिलने लगेगा और देखते ही देखते नुकसान फायदे में बदल जाता है.

बुरी नजर से बचाव के लिए टोटका

होलिका दहन के दिन पहले अपने हाथ से गाय के गोबर के कंडे बना लें. फिर इन कंडों को जिसे भी बुरी नजर लगी हो उसके ऊपर 7 बार बार उतार लें. इसके बाद इन कंडों को होलिका दहन की आग में डाल दें. ऐसा करने से जल्द ही बुरी नजर से छुटकारा मिलता है.

सुख-समृद्धि के लिए असरदार है ये टोटका

होलिका दहन के दिन घर के सभी सदस्यों से घी में भिगोई हुई दो लौंग, एक बताशा और एक पान का पत्ता होलिका दहन की आग में चढ़वाएं. साथ ही, होलिका दहन की 11 बार परिक्रमा करके सूखे नारियल की आहुति भी देनी चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और खुशहाली बनी रहती है.

जल्दी शादी के लिए टोटका

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से शादी के लिए परेशान है या फिर उसकी शादी में देरी हो रही है, तो होली के दिन शिव मंदिर में 1 पान, 1 सुपारी और हल्दी की गांठ को एक साथ शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके बाद मंदिर से निकलते समय इसे पीछे पलट कर ना देखें. ऐसा करने से शीघ्र विवाह के योग बन सकते हैं.

टोटके को काटने के लिए कारगर उपाय

अगर आप किसी भी तरह के बुरे टोटके से परेशान हैं, तो होलिका दहन की रात जहां पर होलिका जलाई जा रही हो वहां पर गड्ढा करके 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें. फिर अगले दिन इन कौड़ियों को निकालकर नीले कपड़े में बांधकर बहते पानी में बहा दें. ऐसा करने से कैसा भी टोटका कट सकता है.

नकारात्मक शक्तियां होंगी दूर

करियर में उन्नति और बेहतर रोजगार के लिए होली की रात एक नींबू ले लें और उसको अपने ऊपर से सात बार वार लें। फिर नींबू को किसी चौराहे पर लेकर जाकर उसके चार टुकड़े कर दें। इसके बाद नींबू के एक एक टुकड़े को चारों दिशाओं में फेंक दें और घर वापस आ जाएं। ध्यान रखें कि उसके बाद पीछे मुडकर ना देखें। ऐसा करने से करियर और रोजगार से संबंधित सभी समस्याओं से मुक्ति मिलेगी और नकारात्मक शक्तियां भी दूर रहेंगी।

अच्‍छी सेहत के लिए टोटके 

अगर आप काफी समय से बीमार हैं या फिर आप चाहते हैं कि आप सेहतमंद बने रहें तो आपको होलिका दहन के दिन श्रीफल लेकर 7 बार उसे अपने ऊपर से एंटी क्लॉक वाइस घुमा कर अग्नि को अर्पित कर देना चाहिए।


संबंधित समाचार