होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

cyclonic storm mandaus in cg : छत्तीसगढ़ में भी पड़ेगा चक्रवाती तूफान मंडौस का असर, हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

cyclonic storm mandaus in cg : छत्तीसगढ़ में भी पड़ेगा चक्रवाती तूफान मंडौस का असर, हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

cyclonic storm mandaus in cg :  साल में दूसरी बार बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान के आने से देश के सभी हिस्सों में इसका असर देखने को मिल सकता हैं।इससे पहले अक्टूबर में बांग्लादेश के तट पर सितरांग तूफान आया था।

 READ MORE : चक्रवाती तूफान मंडौस को लेकर दक्षिण के राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, तटीय इलाकों में शुरू हुई बारिश

इस चक्रवाती तूफान के उठने से छत्तीसगढ़ में मौसम में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। इस तूफान के प्रभाव से 8 दिसम्बर से प्रदेश के बस्तर और दुर्ग संभाग में बादल छा जाएंगे। जिसके बाद इस तूफान का असर पूरे राज्य में हो सकता है। अनुमान यह है कि 10 दिसम्बर को हल्की से बरसात हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मंडौस 8 दिसम्बर को तमिलनाडू के पास पहुंचने वाला है। यह पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तट को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भारी बरसात का अलर्ट जारी हुआ है। जिसका प्रभाव छत्तीसगढ़ की प्रकृति पर भी होगा । रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एच.पी. चंद्राके अनुसार , इस तूफान के कारन राज्य के दक्षिणी हिस्से में 8 दिसंबर को बादलों का आना शुरू हो जाएगा। यह मध्य और उत्तर छत्तीसगढ़ के इलाकों यानी दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग तक भी पहुंचेगा। 10 दिसम्बर को प्रदेश में बरसात की संभावना बन रही है।

READ MORE : ग्वालियर में एक युवती की ऑनलाइन दोस्ती हुई झारखण्ड के युवक से, आरोपी युवक अब ब्लैकमेल कर रहा लड़की के परिजनों को

दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बरसात हो सकती है। जबकि सरगुजा संभाग के इलाकों में बूंदाबांदी तक ही सीमित रह सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक सर्दी के मौसम में उत्तर से सूखी और ठंडी हवाओं का आना और दक्षिण से नमी युक्त हवा आकर एक बिंदु पर मिलने से बरसात की संभावना बढ़ जाती है। इस तूफान के कारन दक्षिण के 3 राज्यों तमिलनाडुपुद्दुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश में तेज तूफान के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। साउथ के 13 जिलों में रेड अलर्ट है। NDRF की टीमों को लगाया गया है। दक्षिण में बारिश की वजह से उत्तर भारत में ठंड बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिकपश्चिमी विक्षोभ के जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है।     

latest news Videos यहां देखें:

 


संबंधित समाचार