होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Coronavirus: क्या आप जानते है कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में, बचने के लिए जरुर पढ़े खबर

Coronavirus: क्या आप जानते है कोरोना वायरस के इन लक्षणों के बारे में, बचने के लिए जरुर पढ़े खबर

Coronavirus: दुनिया के कई देश कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं। वहीं कई देश कोरोना को लेकर तरह-तरह की रिसर्च कर रहे हैं। जिससे नए नए खुलासे सामने आते जा रहे हैं। जहां साइंटिस्ट इसके इलाज के लिए वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। वहीं कोरोना वायरस पीड़ितो में नए नए लक्षण सामने आ रहे हैं। जिसके कारण हालत गंभीर होती जा रही है। जैसे-जैसे कोरोना पीड़ितो की संख्या बढ़ रही है। वैसे-वैसे कोरोना वायरस के भी नए नए लक्षण सामने आ रहे है। इसी बीच आज हम आपको कोरोना के नए नए लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

कोरोना वायरस की शुरूआत में इसके लक्षण सूखी खांसी, बुखार, सांस में तकलीफ और थकावट नजर आ रहे थे। लेकिन बीते कुछ दिनों से हैरान कर देने वाले लक्षण सामने आ रहे हैं। जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। कोरोना के बढ़ते नए लक्षणों ने साइटिंस्ट और डॉक्टर की चिंता काफी बढ़ा दी है।

उल्टी और मतली, डायरिया

हाल ही में हुई रिसर्च से सामने आया है कि कोरोना वायरस के मरीजों में उल्टी, मतली और पेट में दर्द जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक उलटी और मतली जैसे लक्षण सिर्फ 5 प्रतिशत मरीज़ों में ही देखे गए हैं।

कन्जेक्टीवाइटिस

चीन में हुई रिसर्च से सामने आया है कि इस खतरनाक बीमारी में लक्षण कन्जेक्टीवाइटिस भी हो सकता है। कन्जेक्टीवाइटिस जैसे लक्षण में पीड़ित की आखें लाल हो जाती हैं और उससे फ्लूएड निकलता है। इतना ही नहीं आंखों में दर्द भी होता है। अध्ययन की मानें तो ये लक्षण उन पीड़ितों में दिखता है जिनकी हालत गंभीर हो चुकी है।

चकत्ते और ब्लड क्लॉट्स

बच्चों में कोरोना वायरस के कुछ अलग लक्षण दिखते हैं। बच्चों में बुखार के साथ स्किन पर चकत्ते, हथेली की त्वचा का निकला, ब्लड क्लॉट, होंठ फटना और आंखें जलना जैसे लक्षण देखेने को मिले।

पैरों और हाथों की उंगलियों में सूजन और जलन

हाथों और पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द भी कोरोना के नए लक्षण हैं। यह लक्षण अडल्ट और बच्चों में ज्यादा देखने को मिले हैं।

सिर दर्द

यह वायरस अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहा है। WHO के मुताबिक कोरोना वायरस से संक्रमित हुए 14 प्रतिशत लोगों मे सिर दर्द की दिक्कत होती है।

चक्कर आना

वुहान में हुई एक रिसर्च में पाया गया कि कोरोना वायरस के 36 प्रतिशत पीड़ितो में सिर दर्द और चक्कर आने जैसे लक्षण दिखने को मिलते हैं। इसके साथ कुछ मरीजों को सांस लेने में तकलीफ भी देखी गई है।

स्वाद और सूंघने में दिक्कत आना

रिसर्च में पाया गया था कि कुछ कोरोना वायरस के पीड़ितों को स्वाद और सूंघने न आने जैसी समस्या भी देखने को मिली है। इसके साथ ही रिसर्च में देखा गया है कि असल में स्वाद और सूंघने न आने की दिक्कत आना इस जानलेवा बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकते हैं।

आवाज का चले जाना

आवाज के जाने को WHO ने COVID-19 के सबसे गंभीर लक्षणों की लिस्ट में शामिल किया है। आपको इनमें से कोई भी लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत डॉक्टरों के पास जाएं।

ये भी हैं लक्षण

- सांस लेने में तकलीफ

- बुखार

- सीने में दर्द या दबाव

- नीले होंठ

- ज़ुकाम और गले में खराश


संबंधित समाचार