होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

दिल्ली में बढ़ रहा बर्ड फ्लू का आतंक, मृत मिले उल्लू में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि

दिल्ली में बढ़ रहा बर्ड फ्लू का आतंक, मृत मिले उल्लू में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि

Delhi Bird Flu दिल्ली में एक बार फिर से बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। जिसे देखते हुये दिल्ली में बर्ड फ्लू का आतंक बढ़ने लगा है। जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के चिड़ियाघर में मृत मिले उल्लू के बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडेय ने शनिवार को बताया कि चिड़ियाघर में ब्राउन फिश उल्लू अपने पिंजड़े में मृत मिला था। उसके नमूनों को जांच के लिए दिल्ली सरकार के पशु पालन इकाई को भेजा गया था। जिसके बाद भोपाल स्थित आईसीएआर- राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्थान में आरटी-पीसीआर पद्धति से जांच की गई जिसमें उसके एच5एन8 एवियन इनफ्लुएंजा से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

दिल्ली सरकार ने चिड़ियाघर में बढ़ाई निगरानी

पांडेय ने बताया कि केंद्र एवं दिल्ली सरकार के नियमों एवं दिशानिर्देश के अनुसार चिड़ियाघर को रोगाणु मुक्त करने एवं निगरानी को बढ़ा दिया गया है और यथा संभव एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिंजड़ों में रखे गए पक्षियों को पृथक कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य एवं व्यहार की लगातार निगरानी की जा रही है। चूना,विरकोन-एस, और सोडियम हाइफोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है। पक्षियों के पैरों को दिन में नियमित अंतराल पर पोटेशियम परमेगनेट से साफ किया जा रहा है।

चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक

चिड़ियाघर में जानवरों को खिलाने के लिए मुर्गियों को लाने पर रोक लगा दी गई है, चिड़ियाघर के भीतर वाहनों की आवाजाही की पहले ही मनाही है और कर्मचारियों की भी आवाजाही नियंत्रित है। उल्लेखनीय है कि गत सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के पार्कों एवं झीलों में मृत मिले कौए और बत्तखों के भी बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई थी।

पहले, आठ नमूनों में संक्रमण की हुई थी पुष्टि

भोपाल प्रयोगशाला भेजे गए सभी आठ नमूनों में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद दिल्ली में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। विकास विभाग के तहत पशुपालन विभाग के डॉ. राकेश सिंह ने बताया कि मयूर विहार फेस-3 के पार्क से चार, संजय झील से तीन और द्वारका से भेजे एक नमूने में एवियन इन्फ्लूएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने पहले बताया था कि मयूर फेस-3 के सेंट्रल पार्क में पिछले तीन से चार दिनों में करीब 50 कौवे मृत मिले हैं।


संबंधित समाचार