होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

चीन का एक लैब बना रहा ऐसी दवा, जो कोरोना वायरस को कर सकती है काबू

चीन का एक लैब बना रहा ऐसी दवा, जो कोरोना वायरस को कर सकती है काबू

कोरोना वायरस पर दुनिया के कई देश तरह-तरह की रिसर्च कर रहे हैं। वहीं कई देश इसके इलाज के लिए अलग-अलग तरह के वैक्सीन बनाने में भी लगे हुए हैं। वहीं इस वायरस को लेकर कई खबरें सामने आ रही हैं। इसी बीच चीन की लैब ने दावा किया है कि वो एक ऐसी दवा बना रहे हैं, जो कोरोना वायरस को काबू में कर सकती है।

रिसर्चर्स कहना है कि इस दवा की मदद से पीड़ित जल्दी ठीक होने के साथ-साथ उनका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग हो रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साइंटिस्ट इस दवा की टेस्टिंग चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी में कर रहे हैं। इसके बाद इंसान पर इसका ट्रायल ऑस्ट्रेलिया या किसी और देश में किया जाएगा।

यूनिवर्सिटी के बीजिंग एडवांस्ड इनोवेशन सेंटर फॉर जीनोमिक्स के निदेशक सन्नी झी का कहना है कि जानवरों पर इसका ट्रायल सफल रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अब उन्होंने वायरस संक्रमित चूहे के अंदर न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडी इंजेक्ट किया तो 5 दिन के बाद वायरल लोड 2500 तक कम हो गया। जिससे पता लगा कि उस पर दवा का असर हुआ है।

बताया जा रहा है कि यह मेडिसिन न्यूट्रिलाइजिंग एंटीबॉडी का इस्तेमाल करती है, जिसे इंसान का प्रतिरोधी तंत्र तैयार करता है। जिससे सेल्स को इंफेक्शन से बचाया जा सके। झी की टीम ने ठीक हुए 60 मरीजों से एंटीबॉडी को निकाला।

एक जर्नल में पब्लिश की गई टीम की रिसर्च में बताया गया कि एंटीबॉडी की मदद से इलाज किया जा सकता है और इससे पीड़ित का रिकवरी टाइम भी कम हो जाता है। झी ने बताया कि फिलहाल अभी दवा का क्लिनिकल योजना पर काम चल रहा है। उन्हें उम्मीद है कि एंटीबॉडी कोरोना वायरस के लिए अच्छी दवा बन सकती है।


संबंधित समाचार