होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Police Constble Bharti 2024 :पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन की LAST DATE आज, खेल कोटा के 56 पदों पर हो रही भर्ती, देखें डिटेल

Police Constble Bharti 2024 :पुलिस विभाग में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन की LAST DATE आज, खेल कोटा के 56 पदों पर हो रही भर्ती, देखें डिटेल

Rajasthan News : पुलिस विभाग में नौकरी करने वालों युवाओं के लिए राजस्थान पुलिस स्पोर्ट्स सेलेक्शन बोर्ड ने  कांस्टेबल के 56 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन की आज आखिरी तारीख है। इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे जल्द ही ऑफिशियल वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर  विजिट कर मौके का फायदा उठाए। 

बता दें कि यह भर्ती खेल कोटे के अंतर्गत हो रही है। इसलिए उम्मीदवारों को राष्ट्रीय/अंतरराष्ट्रीय/ यूनिवर्सिटी लेवल का खिलाड़ी भी होना जरूरी है। इसके साथ ही उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं क्लास पास होना चाहिए। इन पदों पर आवेदन की आखिरी तारीख 16 अप्रैल 2024 यानि की आज निर्धारित की गई है। 

जानें कौन कर सकते है आवेदन 

राजस्थान पुलिस में खेल कोटे से कांस्टेबल बनने के लिए 22 तरह के खेल खेलने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसमें में एथलेटिक्स, क्रॉसकन्ट्री, जूडो, जिम्नास्टिक, वुशु (Sanshou), ताइक्वांडो, कराटे, फेन्सिंग, कुश्ती, भारोत्तोलन, बॉक्सिंग, तीरंदाजी, वाटर स्पोर्ट्स, बैडमिन्टन, साईकिलिंग, स्वीमिंग, घुड़सवारी, शूटिंग, बास्केटबॉल, , फुटबॉल, खो-खो और हॉकी शामिल हैं.

यह होनी चाहिए योग्यता 

नोटिफिकेशन के अनुसार राजस्थान पुलिस ने खेल कोटा के तहत कांस्टेबल के पद पर 56 रिक्ति पदों पर भर्ती की जाएगी.  अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/संस्थान से 12वीं क्लास पास होना चाहिए. ज्यादा डिटेल्स के लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट की मदद ले सकते हैं.

आयु सिमा 

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. जबकि आवेदन करने वाले रिजर्व्ड कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

जानें आवेदन शुल्क 

जनरल, ओबीसी, ईबीसी के अभ्यर्थियों को 600 रुपये का शुल्क अदा करना होगा. जबकि आवेदन करने वाले एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी के लिए 400 रुपये का शुल्क अदा करना होगा। 

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया:

चयन प्रक्रिया में चार चरण शामिल हैं: शारीरिक परीक्षण, खेल परीक्षण, दस्तावेज़ सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा। अंतिम सूची में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों के लिए प्रत्येक चरण को उत्तीर्ण करना आवश्यक है


संबंधित समाचार