होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Waiting Ticket New Rule: नया नियम, टिकट कैंसिल करो या ​रेलवे कैंसिल करे,देने होंगे इतने रूपए

Waiting Ticket New Rule: नया नियम, टिकट कैंसिल करो या ​रेलवे कैंसिल करे,देने होंगे इतने रूपए

Waiting Ticket New Rule: भारतीय रेलवे ने वे​टिंग टिकट को लेकर नियमों में बदलाव किया है। जिससे यात्रा करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। रेलवे के नए नियम के अनुसार अगर आपने टिकट की बुकिंग की है और आपका टिकट वेटिंग में है या फिर आरएसी तक अटकी है तो ऐसी स्थिति में रेलवे ने नया नियम जारी किया है। रेलवे ने टिकट कैंसल शुल्क में बदलाव किया है। 

क्या है नया नियम?

कई बार ऐसा होता है कि वेटिंग में लिया हुआ टिकट कभी कभी कंफर्म नही हो पाता है। आरएसी तक नहीं मिलता है तो ऐसी स्थिति में रेलवे खुद टिकट को कैंसिल कर देता है, और यात्री से मोटी रकम वसूली ली जाती है। या फिर यात्री खुद टिकट कैंसिल कर देता है तो उसे कैंसिल कराने के नाम पर चार्ज देना होता है। इसी को लेकर रेलवे ने अब ऐसी परिस्थिति में 60 रूपए चार्ज निश्चित कर दिया है। अब आप खुद टिकट कैंसिल कराओ या फिर रेलवे टिकट कैंसिल करे तो चार्ज 60 रूपये ही लगेगा। 

क्यों किया नियम में बदलाव?

दरअसल, झारखंड के सुनील कुमार खंडेलवाल ने वेटिंग टिकटों कैंसिल करवाने पर रेलवे द्वारा वसूली गई मोटी रकम को लेकर एक शिकायत की थी। उनका कहना था की अगर कोई यात्री 190 रुपए का टिकट लेता है, और उसका टिकट वेटिंग में होता है, तो रेलवे की ओर से या फिर खुद टिकट कैंसिल करता है तो उसे सिर्फ 95 रुपए मिलते है। बाकी की रकम सुविधा शुल्क के नाम पर काट ली जाती है। इसी को लेकर रेलवे ने नियम में बदलाव कर सुविधा शुल्क 60 रुपए कर दी।


संबंधित समाचार