होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Indian Railway vacancy 2024: रेलवे में 4 हज़ार से अधिक पदों पर निकली BUMPER भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन, मिलेगी मोटी सैलरी

Indian Railway vacancy 2024: रेलवे में 4 हज़ार से अधिक पदों पर निकली BUMPER भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते है आवेदन, मिलेगी मोटी सैलरी

Sarkari Naukari 2024; खुशखबरी, रेलवे सुरक्षा बल ने हाल ही में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के 4660 पदों पर बम्पर भर्तियां निकाली है। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू होगी। इन पदों पर 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते है। जिसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 14 मई 2024 है।ऐसे में जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक साइट rpf.Indianrailways.gov.in पर विजिट कर आवेदन कर सकते है। 

बता दें कि ये भर्ती कूल 4660 पदों पर निकाली गई है। वायरल हो रहे विज्ञापन के अनुसार कुल पदों में आरपीएफ कांस्टेबल के 4208 और सब इंस्पेक्टर के 452 पद शामिल हैं। जिसके लिए आवेदन के लिए महज कुछ दिनों का समय बचा है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों अभी तक आवेदन की किया वो आज ही इस अवसर का लाभ उठाए। 

आवेदन की योग्यता?

सब इंस्पेक्टर पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. वहीं कांस्टेबल पदों के लिए आवेदक का 10वीं पास होना अनिवार्य हैं.

उम्र सीमा- 

आरपीएफ एसआई पदों के लिए उम्र 20 वर्ष के 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं आरपीएफ कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

जानें कितनी मिलेगी सैलरी 

इंडियन रेलवे सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पद पर चयनित उम्मीदवारों को अच्छी सैलरी देगा. शुरुआत में सब इंस्पेक्टर पद पर उम्मीदवार को प्रति माह 35, 400 रुपये और कांस्टेबल पद पर 21, 700 रुपये मिलेंगे.  

ऐसे होगा उम्मीदवारों का चयन 

रेलवे सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल के रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करेगा. यह परीक्षा सीबीटी मोड यानी कंप्यूटर बेस्ड मोड में आयोजित की जाएगी. सीबीटी पास करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET) देना होगा. 

इतने लगेंगे आवेदन शुल्क 

रेलवे में सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, महिला और पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को मात्र 250 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. 


 


संबंधित समाचार