होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Winter Health Tips: जानें सर्दियों में क्यों और कैसे करना चाहिए हल्दी का सेवन

Winter Health Tips: जानें सर्दियों में क्यों और कैसे करना चाहिए हल्दी का सेवन

Turmeric Health Benefits in Winters :आप सभी जानते हैं कि हल्दी (Haldi) आपके लिए एक चमत्कारिक औषधि के रूप में काम करती है। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों (Winters) में हल्दी (Turmeric) का सेवन कैसे और क्यों करना चाहिए और यह आपको कौन सी बीमारियों से दूर रख सकती है।

क्या पाया जाता है हल्दी में

हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है, जिसमें एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह सभी नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के रूप में काम करता है। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि हल्दी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और यह कैंसर और अल्जाइमर को रोक सकता है। इतना ही नहीं हल्दी को अपने डाइट में शामिल करने से हार्ट हेल्थ में भी सुधार हो सकता है।

दूध और चाय में मिलाए एक चुटकी हल्दी

हल्दी का सेवन करने से सामान्य सर्दी साइनस, दर्दनाक जोड़ों, अपच, और सर्दी और खांसी से राहत मिलती है। अगर आप तुरंत राहत पाना चाहते हैं तो आप दूध और चाय जैसे पेय में एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं। हल्दी का रोजाना सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है।

गले की खराश को दूर करेगा हल्दी का दूध

ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू होना आम बात है। इनसे निजात पाने के लिए आप हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकते हैं। हल्दी बैक्टीरिया के संक्रमण को खत्म करने में मदद करती है और गले की खराश से राहत दिलाती है।


संबंधित समाचार