होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ब्रिटिश साइंटिस्ट का बड़ा दावा: ओमिक्रॉन वेरिएंट के 37 म्यूटेशन पर असरदार है ये दवा

ब्रिटिश साइंटिस्ट का बड़ा दावा: ओमिक्रॉन वेरिएंट के 37 म्यूटेशन पर असरदार है ये दवा

दुनिया (Corona in World) को दहशत में डालने वाले ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) को लेकर ब्रिटिश साइंटिस्ट (British Scientist) ने बड़ा दावा किया है। उनकी दवा सोट्रोविमैब को ओमिक्रॉन के हर म्यूटेशन पर असरदार बताया है। कहा कि हर उत्परिवर्तन के खिलाफ ये दवा प्रभावी है और यह साबित भी हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस दवा को ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन ने यूएस पार्टनर वीआईआर बायोटेक्नोलॉजी के सहयोग से बनाया है। माना जा रहा है कि यह दवा कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खिलाफ कारगर है। कंपनी ने दावा किया है कि उसकी दवा सोट्रोविमैब ओमिक्रॉन के 37 प्रकार के म्यूटेशन पर असरदार है। इस वायरस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम कर रही है।

कंपनी ने इस बात पर भी जोर दिया है कि यह दवा डब्ल्यूएचओ द्वारा बताए गए हर वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है। कंपनी ने जानकारी दी है कि उनकी दवा मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है। इसे इंसानों द्वारा पहले से बनाए गए नेचुरल एंटीबॉडी पर आधारित बताया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि इस वक्त ओमिक्रॉन की वजह से दुनिया के 38 देश चपेट में हैं। वहीं भारत में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं। सिर्फ उसकी ट्रेसिंग बाकी है। भारत में ओमिक्रॉन के 21 मामले सामने आ चुके हैं।

माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन के साथ SARS-CoV2 का नया वेरिएंट कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती है, जो फरवरी तक चरम पर पहुंच सकती है। जिसके मामले देश में एक दिन में 1-1.5 लाख तक पहुंचने की संभावना है। लेकिन यह दूसरी लहर की तुलना में हल्का होगा।


संबंधित समाचार