होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

बंद हुआ बद्रीनाथ धाम का कपाट, इस वर्ष 17 लाख 60 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने किया दर्शन

बंद हुआ बद्रीनाथ धाम का कपाट, इस वर्ष 17 लाख 60 हजार से अधिक तीर्थयात्रियों ने किया दर्शन

Badrinath Dham: आज यानि शनिवार को 3:35 बजे भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट को विधि विधान से पूजा पाठ कर बंदकर दिया है. इस दौरान बद्रीनाथ धाम में में करीब 10 हजार तीर्थ यात्री अंतिम पूजाओं में शामिल हुए. 

कपाट बंद होने के मौके पर मधुर बैंड धुनों पर तीर्थयात्री जमकर झूमे और भगवान बद्रीनाथ को माणा गांव की मंगल दल की महिलाओं की ओर से तैयार किए गए घृत कंबल (घी में भिगोया ऊन का कंबल) ओढ़ाया गया। कपाट बंद होने के बाद कुबेर और उद्धव जी की उत्सव मूर्ति डोली बामणी गांव के लिए रवाना हुई। कपाट बंद होने के एक दिन पूर्व माँ लक्ष्मी की विशेष पूजा की जाती है,  ताकि वो भगवान के साथ आकर विराजमान हो सके. 

READ MORE: BJP के कार्यकाल में छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ BUREAUCRACY रहे अमन सिंह को ADANI GROUP में किया गया नियुक्त

इस वर्ष बद्रीनाथ धाम के कपाट को गर्मियों के दिनों में 8 मई 2022 को खोला गया था जिसे आज यानि 19 नवम्बर को 3:35 बजे बंद किया गया. इससे पहले केदारनाथ धाम के कपाट को 27 अक्टूबर को 8:30 बजे बंद किया गया. इससे पहले 27 अक्टूबर को दोपहर के समय श्री यमुनोत्री धाम के और 29 अक्टूबर को दोपहर 12:01 बजे गंगोत्री धाम के कपाट मुहूर्त में बंद किए गए थे।

READ MORE: पंजाब के चार कांग्रेसी नेता जो हाल ही में BJP में शामिल हुए को एक्स कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई, जानें कौन हैं वो 4 नेता...


संबंधित समाचार