होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

T20 World Cup में IND vs PAK के बीच वो हाई वोल्टेज महामुकाबले, जिन्हें कोई नहीं भुला सकता

T20 World Cup में IND vs PAK के बीच वो हाई वोल्टेज महामुकाबले, जिन्हें कोई नहीं भुला सकता

खेल। पूरी दुनिया जानती है कि भारत और पाकिस्तान (Ind vs Pak) क्रिकेट मैदान पर एक-दूसरे की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी टीमें हैं। दो साल बाद दोनों ही टीमें एक बार फिर 24 अक्टूबर को आमने-सामने होंगी। दरअसल दुबई में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्डकप (T20 World Cup 2021) का महामुकाबला इन्हीं दोनों टीमों के बीच खेला जाएगा। पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों की नजरें इसी मुकाबले पर टिकी हुईं हैं।

भारतीय टीम की कमान इस मुकाबले में विराट कोहली (virat kohli) के हाथों में होगी, जबकि पाकिस्तान (Pakistan) की अगुवाई बाबर आजम (Babar Azam) करेंगे। इतिहास गवाह है दोनों पड़ोसी देशों के बीच क्रिकेट मैदान पर हर तरह का मुकाबला यादगार रहा है। हालांकि, कुछ ऐसे मुकाबले भी रहे जिन्हें फैंस कभी भी नहीं भुला सकते हैं।

1986 ऑस्ट्रल-एशिया मुकाबला

इस लिस्ट में सबसे पहले आता है 1986 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए ऑस्ट्रल-एशिया का फाइनल मुकाबला। जो शारजाह में खेला गया था। इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पाकिस्तान को 50 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 245 रनों का टारगेट दिया। जवाब में पाकिस्तान टीम ने 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 248 बनाते हुए मुकाबला अपने पक्ष में किया। इस मुकाबले का रोमांचक मोड़ तब आया जब पाकिस्तान को आखिरी गेंद में जीत के लिए महज चार रन बनाने थे। और जावेद मियांदाद ने चेतन शर्मा की गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपनी टीम को रोमांचक जीत दिलाई।

1987 का यादगार मुकाबला

1987 में भारत और पाकिस्तान के बीच हैदराबाद में खेले गए वनडे मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान के साथ 212 रन बनाए। इस दौरान रवि शास्त्री ने नाबाद 69 और कप्तान कपिल देव ने 59 रनों की पारी खेली। जबकि लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान टीम भी सात विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना पाई और मुकाबला टाई हो गया।हालांकि, दोनों टीमों के बीच मैच टाई होने के बावजूद भारत की जीत हुई। क्योंकि भारत को महज 6 विकेट का नुकसान हुआ था जबकि पाकिस्तान को 7 विकेट गंवाने पड़े। जिस कारण भारत विजयी हुआ।

2003 में मास्टर ब्लास्टर ने शोएब अख्तर की धुलाई की

2003 में हुए भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले को शायद ही कोई भूल पाया होगा। दरअसल यही वो मुकाबला है जब सचिन तेंदुलकर ने अपने बल्ले से पाक तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की जमकर धुनाई की। पहले खेलते हुए पाकिस्तान टीम ने सात विकेट पर 273 रनों की पारी खेली। जवाब में भारत ने 26 गेंदे बाकी रहते हुए 6 विकेट से मैच अपने नाम किया। इस मुकाबले में सचिन तेंदुलकर ने 75 गेंदों पर 98 रनों की शानदार पारी खेली। उनकी इस पारी में 12 चौके और 1 छक्का भी शामिल है।

टी20 वर्ल्डकप 2007 का ऐतिहासिक दिन

24 सितंबर 2007 का दिन भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 20 ओवरों में 157 रन 5विकेट के नुकसान पर बनाए। भारत की तरफ से इस मुकाबले में गौतम गंभीर ने 54 गेंदों में 75 रनों की शानदार पारी खेली। जबकि जवाब में पाकिस्तान टीम ने 6 विकेट के नुकसान पर 77 रनों पर ही अपने 6 विकेट खो दिए। लेकिन एक वक्त ऐसा भी आया जब मिस्बाह उल हक ने भारतीय टीम के लिए मुसीबत खड़ी कर दी। उस मुकाबले में 43 रनों की पारी खेलते हुए पाकिस्तान को जीत की स्थिति में ला दिया लेकिन जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को श्रीसंत के हाथों कैच पकड़ा कर भारत को शानदार जीत दिला दी।

2011 वनडे विश्व कप का सेमीफाइल मुकाबला

2011 के वनडे वर्ल्डकप के सेमीफाइनल में भारत ने पाकिस्तान को पछाड़ा था। इसके बाद फाइनल में भारतीय टीम ने श्रीलंका को भी हराकर 2011 विश्व कप अपने नाम किया। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ फाइनल से ज्यादा यादगार मुकाबला सेमीफाइल में भारत-पाकिस्तान का रहा। दरअसल, मोहाली में हुए उस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रन का स्कोर पाक को दिया। इस दौरान सचिन ने 85 रन और वीरेंद्र सहवाग ने 38 रनों तूफानी पारी खेली। वहीं जवाब में पाकिस्तान टीम 231 रन ही बना पाई और भारत ने 29 रनों से इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया।


संबंधित समाचार