होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

T20 World Cup 2021: Ind vs Pak के अबतक के टी20 Records, जानें किसके पक्ष में आज का महामुकाबला

T20 World Cup 2021: Ind vs Pak के अबतक के टी20 Records, जानें किसके पक्ष में आज का महामुकाबला

खेल। भारत और पाकिस्तान के बीच आज टी20 वर्ल्ड कप का महामुकाबला खेला जाएगा। ये मुकाबला हमेशा की तरह इस बार भी काफी रोमांचक होने वाला है। दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार शाम 7.30 बजे दोनों प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच मुकाबला खेला जाएगा। पूरी दुनिया के फैंस की नजरें इस मुकाबले पर टिकी हुई हैं।

बता दें दोनों टीमें 5 बार टी20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने उतरी है जिसमे पांचो बार पाकिस्तान को हार मिली है। ये देखना बड़ा ही दिलचस्प होगा की दोनों ही टीमें किस प्लेइंग 11 के साथ मैदान पर उतरेगी।

इसके साथ ही भारतीय टीम हालिया प्रदर्शन की बात करें तो, भारत मौजूदा वक्त में काफी बेहतर स्थिति में है। वैसे भी दोनों वॉर्म-अप मुकाबले जीतने के बाद उसे खिताब का मजबूत दावेदार माना जा रहा है। टीम के पास रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, ऋषभ पंत और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज टीम में मौजूद हैं। तो वहीं गेंदबाजी में बुमराह, शमी और वरुण चक्रवर्ती पाकिस्तान के लिए घातक साबित हो सकते हैं।

वहीं पाकिस्तानी टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज पर है। गेंदबाजी का जिम्मा हसन अली के अलावा शादाब खान, शाहीन अफरीदी और इमाद वसीम के कन्धों पर होगा। हालांकि, शनिवार को पाकिस्तान ने अपने सुपर 12 प्लेयर्स की लिस्ट जारी की। फिलहाल उन 12 खिलाड़ियों में से किसे प्लेइंग इलेवन में जगह मिलेगी ये अभी पक्का नहीं हुआ है।

दोनों टीमों के टी20 आंकड़े और रिकॉर्ड्स

  • भारत और पाकिस्तान के बीच अभी तक 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 7 और पाकिस्तान ने सिर्फ 1 मैच जीता है।
  • टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अभीतक 5 मुकाबले खेले गये हैं, जो कि सभी 5 भारत के पक्ष में रहे हैं।
  • 2007 में खेले गए पहले वर्ल्ड टी20 के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को हराकर खिताब जीता था।
  • पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मुकाबलों में भारत की और से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 254 रन बनाए हैं।
  • पाकिस्तान की ओर से भारत के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय में शोएब मलिक ने 164 रन बनाए हैं।
  • पाकिस्तान की और से भारत के खिलाफ टी20 में पूर्व गेंदबाज उमर गुल ने सबसे ज्यादा 11 विकेट लिए हैं।
  • भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ इरफान पठान ने तीन मैचों में छह विकेट लिए हैं।

बहरहाल, 2 साल बाद भारत और पाकिस्तान फिर से एक-दूसरे से क्रिकेट मैदान पर भिड़ते नजर आएंगे। जहां भारत 5-0 का रिकॉर्ड बरकरार रखना चाहेगा, तो वहीं पाकिस्तान इस रिकॉर्ड को 5-1 करना चाहेगी।


संबंधित समाचार