होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में आजमाएं ये टिप्स, बाल दिखेगें हेल्दी और मॉइस्चराइज्ड

Hair Care Tips: गर्मियों के मौसम में आजमाएं ये टिप्स, बाल दिखेगें हेल्दी और मॉइस्चराइज्ड

Hair Care Tips: हमारी त्वचा (Skin) की तरह गर्मियों के मौसम (Summer Season) में बालों (Hair) को भी अलग केयर की जरूरत होती है। सूरज की गर्मी, हेयर स्टाइलिंग टूल्स हमारे बालों को रूखा बना देते हैं। इसके अलाव गर्मी में स्कैल्प पर आने वाला पसीना प्रदूषण के कणों को हमारे बालों में जमा कर देता है। ऐसे कई सारी वजहें हैं जिनके कारण हमारे बाल अपनी नमी खो देते हैं जिसके कारण ये कमजोर और डैमेज (Hair Damage) हो जाते हैं। धीरे-धीरे हमारे बाल गुच्छों में झड़ने लग जाते हैं। इसे लेकर चिंतित न हों और अपने बालों को स्वस्थ और चमकदार (Healthy and Moisturized Hairs) बनाए रखने के लिए एक साधारण दिनचर्या पर ध्यान दें। यहां हम आपको बालों की देखभाल करने के तरीकों से अवगत कराएंगे...
 

रोज़ाना बालों को न धुलें

गर्मी से छुटकारा पाने और शैंपू से आने वाली खूशबूदार महक के कारण घंटों शॉवर के नीचे न बिताएं। अपने बालों को धोनें का रिकॉर्ड रखें और इन्हें सप्ताह में 2-3 बार ही धुलेंम। रोजाना बालों को धुलने के कारण इनका नेचुरल तेल सूख सकता है, इसे बचें। इसके अलावा, अपने बालों को स्टाइल करने या सुखाने के लिए गर्मी पैदा करने वाले उपकरणों से बचने की कोशिश करें। अपने बालों को खुद सूखने का समय दें।

ठंडे पानी से शॉवर लें
 

गर्म पानी ताज़ा लगता है, एक मालिश की तरह अधिक थके हुए शरीर की जरूरत होती है लेकिन आपके बालों के लिए ये फायदेमंद नहीं है। गर्म पानी सभी प्राकृतिक तेलों को सोख सकता है और इसे अत्यधिक कमजोर महसूस करवा सकता है। ठंडा पानी ठीक इसके विपरीत काम करता है क्योंकि यह बालों की नमी को सील कर देता है।

हैवी हाइड्रेशन प्रोडक्ट्स का करें इस्तेमाल

आर्गन ऑयल, बादाम का तेल, एवोकाडो, और ऐसी अन्य सामग्री की तलाश करें जो नमी को तीव्रता से जोड़ सकें और सूखे बालों के लिए सबसे उपयुक्त हों। यह अत्यधिक शुष्कता को रोकता है और आपके बालों को मुलायम, अच्छी तरह से पोषित और चमकदार बनाए रखता है। इसके साथ ही ध्यान रहे कि ये हेयर प्रोडक्ट्स केमिकल फ्री हों।

बालों में अच्छे से लगाएं तेल


आपके बालों को अच्छी नमी की जरूरत है। आंवला, नीम, प्याज, नारियल का तेल, और कई अन्य आपके बालों के समग्र बनावट में सुधार करने के लिए काफी अच्छे रहते हैं। ये बालों के विकास में सुधार, उन्हें मुलायम बनाने और रूसी और बालों के झड़ने से निपटने के काम भी आते हैं। चंपी के बाद अपने बालों को बांधने के लिए एक रेशमी कपड़े का प्रयोग करें, इससे आपके बालों को तेल को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद मिल सकती है।
 

हेयर डाई

बालों को डाई करने के बाद अगर आप इनकी देखभाल करने में असफल हो जाते हैं, तो आपके बालों को डाई के नकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। बालों को डाई करने से इनमें ड्राइनेस बढ़ती है। ऐसे उत्पादों का प्रयोग करें जो आपके बालों के लिए सबसे अच्छे हों और दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने की कोशिश करें। इसके अलावा, अमोनिया मुक्त हेयर डाई लगाना सुनिश्चित करें।
 


संबंधित समाचार