होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

ज्यादा ही नहीं कम नमक खाने से भी होता है बड़ा नुकसान, इन बीमारियों का रहता है खतरा

ज्यादा ही नहीं कम नमक खाने से भी होता है बड़ा नुकसान, इन बीमारियों का रहता है खतरा

Health Tips : नमक (Salt) आपके घर की कीचन में पाई जाने वाली ऐसी चीज है, जिसके बिना सब कुछ फीका सा लगता है। अगर यह ज्यादा हो जाए तो खाने का स्वाद बिगाड़ देता है और अगर आप कम खाते हैं, तो खाना का स्वाद अच्छा नहीं लगता है। जैसे यह नियम किसी खाद्य पदार्थों पर लागु होता है, ऐसे ही यह आपके स्वास्थ्य (Health) पर भी असर करता है। ज्यादा नमक खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो जाती है, इससे बीपी हाई (High Blood pressure) की समस्या हो जाती है। वहीं जो लोग कम नमक खाते हैं उन्हें लॉ ब्लड प्रेशर (Low Blood pressure) की प्रोब्लम होती है। यहां आपको कम नमक (Salt) खाने के नुकसान के बारे में बताने जा रहे है।

1- शुगर कम नमक खाने से सामान्य लोगों के लिए तो नुकसान का होता ही है, लेकिन शुगर के मरीजों के लिए यह बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है। अगर शुगर के मरीज नमक का कम इस्तेमाल करते हैं तो उनका दिल का दौरा पड़ने और स्ट्रोक का खतरा हो सकता है। ऐसे में शुगर पेंशेंट्स अपनी डाइट में उतना नमक जरूर डालें, जिससे वह इन खतरों से टल सके।

2- ब्लड प्रेशर की समस्या नमक आपकी बॉडी के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। नमक में सोडियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर में अहम भूमिका निभाता है। शरीर में जब सोडियम ज्यादा होता है, तो ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है और जब कम हो जाता है तो ब्लड प्रेशर को कम कर देता है। इससे दिल से संबंधित बीमारियां हो सकती है।

3- कोलेस्ट्रोल 2012 के एक शोध की मानें तो कम नमक खाने वाले लोगों में कोलेस्ट्रोल, रेनिन और ट्राइग्लिसराइड का लेवल सामान्य लोगों की तुलना में अधिक होता है। ऐसे मेंं अपनी शरीर की जरूरत के हिसाब से नमक का सेवन करना चाहिए।

 


संबंधित समाचार