होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2022 RAJASTHAN: राजस्थान के इस मंदिर में दी जाएगी कान्हा को 31 तोपों की सलामी

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2022 RAJASTHAN: राजस्थान के इस मंदिर में दी जाएगी कान्हा को 31 तोपों की सलामी

श्री कृष्ण जन्माष्टमी 2022 RAJASTHAN : जहां एक तरफ देश भर में जन्माष्टमी पर्व को लेकर दो अलग-अलग डेट को लेकर असमंजस है। कई लोग 18 और कई 19 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व मना रहे हैं। वहीं राजस्थान के मंदिरों में जन्माष्टमी महोत्सव 19 अगस्त को मनाया जाएगा।  जन्माष्टमी पर 19 अगस्त को जयपुर शहर समेत प्रदेश भर के विभिन्न मंदिरों गोविंददेवजी मंदिर, राधा दामोदर मंदिर, लाड़ली जी का मंदिर, अक्षय पात्र कृष्ण बलराम मंदिर और इस्कॉन मंदिरों में श्रीकृष्ण जन्माभिषेक किया जाएगा खाटूश्यामजी मंदिर हादसे से सबक लेते हुए सभी मंदिर प्रशासन ने गर्भवती महिलाओं और बच्चों के अलावा बहुत ज्यादा बीमार, बुजुर्ग को मंदिर में नहीं आने की अपील की है। पुलिस प्रशासन के साथ निजी सिक्योरिटी गार्ड्स भी तैनात रहेंगे। 10 मेटल डिटेक्टर से मंदिर में श्रद्धालुओं को एंट्री दी जाएगी

31 तोपों की सलामी के साथ ठाकुरजी का जन्माभिषेक

जयपुर के गोविंद देवजी मंदिर में जन्माभिषेक में 425 लीटर दूध, 365 लीटर दही, 11 किलो घी, 85 किलो बूरा, 11 किलो शहद से जन्माभिषेक होगा। सालिगराम पूजन और पंचामृत अभिषिक होगा। 6 पंडित वेदपाठ करेंगे। सुबह 4.30 बजे मंगला आरती होगी। रात 12 बजे तिथि पूजन और 31 तोपों की सलामी के साथ जन्माभिषेक होगा।

कोरोना के कारण मंदिरों में बंद रहे पट, भक्तों के लिए खुलेंगे

2 साल कोरोना पीरियड के कारण मंदिरों में भक्तों के लिए पट बंद रहे थे। जन्माष्टमी पर ठाकुरजी के ऑनलाइन दर्शन करवाए गए थे। दो साल बाद जयपुर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की भव्य शोभायात्रा निकलेगी। जयपुर के आराध्य गोविंद देवजी मंदिर में इस बार भक्त लड्डू गोपाल का अभिषेक, प्राकट्योत्सव जन्मोत्सव, नए वस्त्र धारण करवाने और पूजा अर्चना आरती के साक्षात दर्शन कर सकेंगे।


संबंधित समाचार