होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

इस वजह से युवाओं में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा 40 साल की उम्र में हुई एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत

इस वजह से युवाओं में बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा 40 साल की उम्र में हुई एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत

Sidharth Shukla Death : बिग बॉस 13 के विनर सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla) की हार्ट अटैक से अचानक मौत हो गई है। वह 40 साल के थे, लेकिन इतनी कम उम्र में हार्ट अटैक आना चिंता का विषय है। सभी के मन में ये ही सवाल उठ रहा है कि आखिर इतनी जल्दी हार्ट अटैक कैसे आ सकता है। आमतौर पर दिल की बीमारी एक उम्र के बाद देखी जाती थी, लेकिन अब यह युवाओं में भी बढ़ती जा रही है। आइए जानते हैं आपका बदलता लाइफ स्टाईल, खान-पान और तनाव आपको कैसे नुकसान पहुंचा सकता है।

1- वर्क प्रेशर इन दिनों काम का प्रेशर काफी बढ़ गया है। काम के चक्कर में युवा अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। जिसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। जिसकी वजह से कम उम्र में ही इस तरह की समस्याएं देखने को मिल रही है। ऐसे में काम के साथ-साथ आप अपने खाने-पीने का ध्यान जरूर रखें।

2- धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन धूम्रपान और अल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है, लेकिन इसके बाद भी युवा इन बुरी आदतों को नहीं छोड़ते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो युवाओं की ये आदतें उन्हें दिल संबंधित बीमारियों से पीड़ित कर सकती हैं। युवाओं को सलाह दी जाती हैं कि वो धूम्रपान और शराब का सेवन करने से बचे।

3-स्टेरॉयड का सेवन स्टेरॉयड भी दिल संंबंधित बीमारियों का एक कारण हो सकती है। बॉलीवुड सेलिब्रिटीज को देखकर युवाओं में भी बॉडी बनाने का क्रेज रहता है और जिम के साथ कई ऐसी हैवी न्यूट्रीशन लेते हैं। कुछ युवा स्टेरॉयड भी ले लेते हैं। जिसकी वजह से हार्ट अटैक के चांस बढ़ जाते हैं।

4- तनाव कोविड आने के बाद से युवा मानसिक तौर पर काफी परेशान रहने लगे है। काम के साथ-साथ वह ज्यादा तनाव भी ले रहे हैं। ज्यादा तनाव की वजह से हार्टअटैक का खतरा बढ़ सकता है। जब आपको लग रहा है कि आपको तनाव हो रहा है, तो आप अपने दोस्तों से बात करें और खुद को किसी ऐसे काम में लगाएं, जिससे आपको खुशी मिले और आपका तनाव कम हो। तनाव के दौरान धूम्रपान करने से बचे। ऐसा करना आपकी सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

5-जंक फूड का सेवन आज कल युवा पीढ़ी जंक फूड्स पर ही डिपेंड रहती है और घर का खाना खाना पंसद नहीं करती है। जंक फूड्स के आपका कॉलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी फूड़्स का शामिल करें। जंक फूड्स को खाने से बचें।

 


संबंधित समाचार