होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

आज वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम को PM Modi करेंगे संबोधित, जानें कौन-कौन से देश लेंगे हिस्सा

आज वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम को PM Modi करेंगे संबोधित, जानें कौन-कौन से देश लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी (PM Modi) सोमवार को वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम (world economic forum) सम्मेलन को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री का ये संबोधन भारतीय समयानुसार रात साढ़े आठ बजे होगा। वहीं हर साल की तरह ये सम्मेलन स्विट्जरलैंड के दावोस में आयोजित किया गया है। हालांकि कोरोना के कारण इसे दूसरी बार वर्चुअल मोड में करना पड़ रहा है।

बता दें कि 17 से 21 जनवरी तक चलने वाले इस खास सम्मेलन का टॉपिक द स्टेट ऑफ द वर्ल्ड है। वहीं इस सम्मेलन में पीएम मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फूमियो, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन समेत दुनिया के कई नेता अपने विचार रखेंगे। दुनिया के सभी राष्ट्रध्यक्षों की भागीदारी वाले सम्मेलन के तौर पर ये इस साल का पहला बड़ा आयोजन है।

इससे पहले भी साल 2018 में पीएम मोदी दावोस के वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम में हिस्सा लेने गए थे। बीस साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री का ये दौरा हुआ था। पीएम मोदी से पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री एच डी देवगौडा ने इस सम्मेलन को सम्बोधित किया था। पिछले सम्मेलन में पीएम मोदी अपने भाषण के कारण काफी चर्चा में रहे थे।

दावोस में सम्मेलत की शुरुआत

गौरतलब है कि स्विट्जरलैंड के दावोस में 1971 में इस सम्मेलन की शुरुआत हुई थी। साल 1987 में इसका मौजूदा नामकरण विश्व आर्थिक मंच रखा गया था। हर साल दुनिया भर के नेता कई आर्थिक मुद्दों पर अपने रखते हैं। राष्ट्रध्यक्षों के अलावा बड़ी-बड़ी कंपनियों के प्रमुख और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लोग भी इसमें हिस्सा लेते हैं।


संबंधित समाचार