होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Peanuts Health Benefits : जानें कैसे करती है मूंगफली आपके वजन और डायबिटीज को कंट्रोल

Peanuts Health Benefits : जानें कैसे करती है मूंगफली आपके वजन और डायबिटीज को कंट्रोल

Peanuts Health Benefits : सितंबर का महीना चल रहा है, इसमें मौसम में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते है, एक तरफ गर्मी जा रही होती है और वहीं दूसरी ओर ठंड का सीजन आने वाला होता है। ठंड में सबसे ज्यादा मूंगफली (Peanuts) का सेवन किया जाता है, वैसे तो मूंगफली हर सीजन में आती है, लेकिन ठंडी में इसे खाने का मजा कुछ और ही होता है। यहां हम आपको मूंगफली खाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं।

1- वजन कंट्रोल करने में मदद करती है शोधकर्ताओं का दावा कि मूंगफली में हाई मात्रा में फैट और कैलोरी पाई जाती है, मगर इसके बावजूद इससे वजन नहीं बढ़ता है। बल्कि बढ़े हुए वजन को कंट्रोल किया जा सकता है।

2-दिल को स्वस्थ रखती है आप जानते हैं कि अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फूट्स हर्ट को हेल्दी बनाने में हेल्प करते हैं, लेकिन मूंगफली इन महंगे नट्स से कम नहीं हैं। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोग को रोकने में मदद करती है और छोटे रक्त के थक्कों को बनने से रोकने के लिए भी काम करती है। इससे स्ट्रोक की संभावना की संभावना कम होती है।

3- पित्त पथरी के खतरे का कम करती है कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि मूंगफली का सेवन करने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में पित्त पथरी के खतरे को कम कर सकता है। ऐसे में आपको नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करना चाहिए।

4- डायबिटीज के जोखिम को कम करती है हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो मूंगफली में कम ग्लाइसेमिक पाया जाता है, जो आपके बल्ड शुगर के स्तर में वृद्धि नहीं करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि यह महिलाओं में टाइप -2 मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है।

 


संबंधित समाचार