होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

new policies: बच्चा पैदा करें और एकमुश्त पाएं! बच्चे पैदा करने पर कंपनियां कर्मचारियों को देगी 62 लाख रुपए बोनस 

new policies: बच्चा पैदा करें और एकमुश्त पाएं! बच्चे पैदा करने पर कंपनियां कर्मचारियों को देगी 62 लाख रुपए बोनस 

new policies :  South Korea। आपने हमेशा कंपनियों से मिलने वाली ऑफसर्स और बोनस के बारे में सुना होगा जो की होली-दिवाली जैस फेस्टिवल के मौके पर दिया जाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी किसी कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने पर बोनस मिलते देखा है क्या..? आपको बता दें कुछ ऐसी ही पॉलिसी साउथ कोरिया की कंपनियों के द्वारा बनाई गई है। जिसमें यहां की तमाम बड़ी कंपनियों और नामी कंपनियाँ अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए वकबर्थ प्रोग्राम का चलाती है।

new policies: इसके अलावा यहां पर बच्चे पैदा करने वाले कर्मचारियों को 75,000 डॉलर की रकम बोनस के रूप में दी जाती है। वहीं इस दिशा निर्देश में दक्षिण कोरियाई की कंपनियां भी आगे बढ़ते हुए अपने कंपनियों के कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने के लिए 75,000 डॉलर या 62,16,435 रुपये तक के बोनस देने की घोषणा की है।

क्या है वजह: 
new policies: दक्षिण कोरिया में कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि, आने वाले कुछ वर्षों में यहां की जन्मदर रिकॉर्ड बहुत कम हो सकती है। जिससे वहां की जनसंख्या में भारी कमी आ सकती है। दक्षिण कोरिया के सांख्यिकीय कार्यालय के जारी आंकड़े के अनुसार फिलहाल वहां  प्रति महिला अपेक्षित शिशुओं की संख्या 0.72 हो गई है जो 2025 तक 0.65 तक गिर सकती है। बता दें, दुनिया में  दक्षिण कोरिया में सबसे कम प्रजनन दर है. ऐसे में देश की हालात देखते हुए वहां की कंपनियां कर्मचारियों के लिए नई पॉलिसीज बनाई है जिसके तहत अब बच्चे पैदा करने पर भारी बोनस दिया जाएगा।


 


संबंधित समाचार