होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

NEW DELHI AIIMS : दिल्ली AIIMS के ऑनलाइन सिस्टम में हुआ साइबर हैकिंग, 4 करोड़ मरीजों का डेटा चोरी

NEW DELHI AIIMS : दिल्ली AIIMS के ऑनलाइन सिस्टम में हुआ साइबर हैकिंग, 4 करोड़ मरीजों का डेटा चोरी

NEW DELHI AIIMS  :दिल्ली के AIIMS में बड़ी हैकिंग हुई हैं जहां AIIMS के सिस्टम से करीब 4 करोड़ मरीजों का डेटा चोरी हुआ है। यह देश के मेडिकल सेक्टर में अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग है। AIIMS में इंटरनेट बंद कर दिया है। ई-हॉस्पिटल डेटाबेस और लैब इन्फॉर्मेशन सिस्टम के डेटा बेस को एक्सटर्नल हार्ड ड्राइव में लिया गया है।

READ MORE : मध्य प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान आदिवासी क्रांतिकारी टंट्या पर बोले राहुल गाँधी, राज्य में छिड़ी सियासी जंग

चार एक्सट्रा सर्वर लगाए गए हैं। ओपीडी और आईपीडी में सभी काम मैन्युअली हो रहे हैं। डेटा हैक में इंटरनेशनल साइबर क्राइम का कनेक्शन होने की आशंका है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि ये साइबर टेरर से जुड़ा मामला है। इस संबंध में गुरुवार को FIR दर्ज की गई है। दिल्ली AIIMS का सर्वर बुधवार सुबह 7 बजे से डाउन है, जिसे करीब 48 घंटे बाद भी रिकवर नहीं किया जा सका है। इसके चलते अस्पताल में मरीजों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही हैं।8 साल पहले AIIMS के डेटा को पूरी तरह से डिजिटल हुआ था। उसके बाद AIIMS में अटल बिहार सहित कई पूर्व प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी का इलाज हो चुका है। इन सभी का पर्सनल डेटा AIIMS के सर्वर से हैक हो चुका है।

READ MORE : भानुप्रतापपुर में होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने खोला चुनावी कार्यालय, बृजमोहन अग्रवाल ने किया उद्घाटन

पिछले दो दिन से NIC, CBI, IB, DRDO और दिल्ली पुलिस जांच में जुटी हुई है। उधर, AIIMS के दो सिस्टम एनालिस्ट को निलंबित कर दिया गया है। AIIMS के कंप्यूटर्स से डेटा हैक की जांच में क्राइम इन्वेस्टिगेशन एजेंसियों के साथ भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम भी शामिल है। सर्ट इन की टीमें साइबर हैकिंग के तकनीकी पक्षों की जांच कर रही है।

READ MORE : पटवारियों के बाद अब राजस्व निरीक्षकों का बड़ी संख्या में तबादला, देखें सूची

 


संबंधित समाचार