होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

national dog show : रायपुर में हुआ नेशनल डॉग शो का आयोजन, कई तरह के डॉग ब्रीड को लाया गया

national dog show : रायपुर में हुआ नेशनल डॉग शो का आयोजन, कई तरह के डॉग ब्रीड को लाया गया

national dog show : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में रविवार को नेशनल डॉग शो का आयोजन किया गया। इवेंट में अलग-अलग जगहों से कई तरह के डॉग ब्रीड को लाया गया। शो में डॉगी ने मालिक के एक इशारे में सामने वाले शख्स को सरेंडर करने पर मजबूर करवा दिया।

READ MORE : भारत जोड़ो यात्रा में ब्रेक लगने के बाद आज सुबह राहुल गाँधी पहुंचे अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल, पूर्व पीएम को किया नमन

साथ ही एक ट्रेंड लैब्राडोर डॉग ऑडी ने ट्रेनर के इशारे पर हाई जंप,लॉन्ग जंप लगाया और अपनी ताकत से थर्माकोल के मोटे गत्ते को तोड़ दिया। बच्चों के पंसदीदा पॉम ब्रीड, चोरों का दुश्मन जर्मन शेफर्ड, लैब्राडोर और मजबूत जबड़ों वाला केन कोर्सो जैसे नस्ल के डॉग देखने को मिले। शो के दौरान डॉग ट्रेनर सोनू साहा ने बताया कि वे एक प्रोफेशनल तौर पर डॉग को तैयार करते है। उन्हें कई महीनों की ट्रेनिंग देकर फ्रेंडली नेचर का बनाया जाता है। सोनू अपने साथ कई अलग अलग ब्रीड के डॉग्स को कार्यक्रम में लेकर पहुंचे थे। सोनू के मुताबिक इसमें एक केन कोर्सो नाम का ब्रीड इंसान के बहुत अच्छे दोस्त है। अपने मालिक के लिए वफादार भी हैं। इस ब्रीड के डॉग मालिक का इशारा मिलते ही किसी नापसंद व्यक्ति को जबड़ों से पकड़ लें तो सामने वाले का बचकर भागना नामुमकिन है। केन कोर्सो नस्ल के डॉग की PSI (प्रति स्क्वायर इंच पर लगने वाला बल) 700 के आसपास है। जबकि अफ्रीकन शेर का बाइट PSI भी इससे कम है। मतलब इस डॉग के जबड़े की पकड़ शेर से अधिक मजबूत है। इस नस्ल की कीमत 1-1.50 लाख रुपए तक की होती है। सोनू ने बताया कि कई देशों के लोग इस नस्ल के डॉग के जरिए शेरों के अटैक से बचते रहे हैं। ये ब्रीड इक्कठे मिलकर शेर को खदेड़ देते हैं। इसके अलावा सेंट बर्नार्ड नस्ल के डॉग भूकंप के मलबे और बर्फ में दबे इंसानों को निकालने में माहिर होते हैं।

latest news Videos यहां देखें:

 

 

 

 

 


संबंधित समाचार