होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
जरा हटके
सेहत
अध्यात्म
फैशन/लाइफ स्टाइल

 

Monsoon Update IMD : देशभर में मानसून का दूसरा फेज शुरू, कई राज्यों में तेज बारिश का एलर्ट जारी

Monsoon Update IMD : देशभर में मानसून का दूसरा फेज शुरू, कई राज्यों में तेज बारिश का एलर्ट जारी

Weather Monsoon Update IMD: देशभर में मानसून का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। भारत मौसम विभाग (IMD) ने छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, ओडिशा, महाराष्ट्र और तेलंगाना में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, दक्षिणपूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भागों में भारी बारिश के आसार हैं। आइए जानते हैं किस राज्य में कैसा होने वाला है मौसम का हाल।

मुंबई

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को मुंबई के लिए 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया था, जिसमें कुछ स्थानों पर 'भारी से बहुत भारी बारिश' की भविष्यवाणी की गई थी। फिर यहां मंगलवार सुबह भारी बारिश और तेज हवाएं चलीं, जिससे कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो गया। हालांकि, बारिश की तीव्रता दिन के बाद के हिस्से में कम हो गई।

राजस्थान

राजधानी जयपुर में मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश होने की संभावना है। साथ ही इस दौरान 1-2 स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली 

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार शाम को अधिकतम तापमान 36।8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि मौसम विभाग ने बाद में हल्की बारिश या बूंदा बांदी की भविष्यवाणी की है। आईएमडी के अनुसार, बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।

बिहार और झारखंड

झारखंड की राजधानी रांची समेत लातेहार, लोहरदगा जिले के कुछ हिस्सों में वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा झारखंड और बिहार के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

केरल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल में तटीय क्षेत्रों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि हाई टाइड  की संभावना है, इसलिए मछुआरों को बुधवार तक समुद्र में नहीं जाना चाहिए। केरल में 31 जुलाई से ही भारी बारिश हो रही है, जिससे 22 लोगों की मौत हो गई है।

ओडिशा

ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी। विभाग ने बुधवार को झारसुगुडा, सुंदरगढ़, संबलपुर, क्योंझर, देवगढ़, अंगुल, मयूरभंज, बालासोर और बारगढ़ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट किया है, बारगढ़, संबलपुर, अंगुल और क्योंझर जिलों में कुछ स्थानों पर 204 मिमी से अधिक बारिश होने की चेतावनी जारी की है। जिसके तहत बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान जताया गया है।

अन्य राज्य

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के शेष हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, और हरियाणा के शेष हिस्सों में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। उप-हिमालयी छेत्र पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत, के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।


संबंधित समाचार